नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने भी मान लिया है कि बीजेपी नंबर वन पार्टी है. महज इसलिये नहीं कि उसको सबसे ज्यादा वोट मिले हैं, बल्कि इसलिये कि उसने चुनाव पर खर्च भी दूसरे राजनीतिक दलों से ज्यादा किया है. कमीशन के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पार्टी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर अरबों रूपये खर्च किये हैं.

चुनाव आयोग के डेटा के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी ने कुल 7,14,28,57,813 रुपए खर्च किए तो कांग्रेस ने 5,16,02,36,785 रुपए खर्च किए. दोनों पार्टियों ने हाल ही में खर्च से जुड़ी जानकारी इलेक्शन कमिशन को सौंपी है. हालांकि इन्हें यह जानकारी अगस्त 2014 तक सौंप देनी थी. देरी होने पर इलेक्शन कमिशन ने दोनों पार्टियों समेत कुछ क्षेत्रीय दलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त 6 राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, सीपीआई(एम) और एनसीपी के खर्च से जुड़े आंकड़े साझा किए हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक

भाजपा : 7,14,28,57,813 रूपए

कांग्रेस : 5,16,02,36,785 रूपए

राकांपा : 51,34,44,854 रूपए

बसपा : 30,05,84,822 रूपए

माकपा : 18,69,18,169 रूपए

लोकसभा चुनाव और उसके साथ में संपन्न कई विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने अरबों रूपए खर्च किए. आम चुनाव 2014 के साथ आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा के चुनाव हुए.

भाजपा ने चुनाव खर्च से जुड़ी जानकारी इस 12 जनवरी को सौंपी. वहीं कांग्रेस ने 22 दिसंबर को खर्च का ब्योरा आयोग को सौंपा था. हालांकि इन्हें यह जानकारी अगस्त 2014 तक सौंप देनी थी. देरी होने पर आयोग ने दोनों दलों समेत कुछ क्षेत्रीय पार्टियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. वहीं सितंबर 2014 में ब्योरा दे चुकी भाक पा का आयोग ने खर्च की राशि नहीं बताई.

चुनाव आयोग ने 28 नवंबर को खर्च के जुड़ी जानकारी नहीं देने पर 20 पार्टियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसमें भाजपा, कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी थी. आयोग ने पार्टियों को चेताया था कि अगले 15 दिन में खर्च से जुड़ी जानकारी नहीं सौंपी तो मान्यता वापस ली जा सकती है. नियम चुनाव के 75 दिनं के भीतर खर्च की जानकारी सौंपने का है. लोकसभा चुनाव में यह नियम 90 दिन के भीतर है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स