बिहार,पटना.पलपल इंडिया ब्यूरोः अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी द्वारा चिंतन शिविर का आयोजन किया गया पार्टी को मजबूत करने के लिए पार्टी के प्रदेश प्रभारी सीपी जोशी के सामने कार्यकर्ताओं ने अपनी समस्या रखी तथा पार्टी को कैसे मजबूत किया जाय इसपर जोर दिया गया. इस दौरान जोशी ने 2015 में होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं के फिड बैक भी लिया. हालांकि जोशी आये थे पार्टी को मजबूत करने लेकिन बैठक से दो पूर्व अध्यक्ष गायब दिखे. रामजतन सिन्हा और अनिल शर्मा कभी पार्टी एक मजबूत सतंभ थे दोनों गायब रहने के पिछे प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी से नराजगी बतायी जा रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देशानुसार बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के मुख्यालय सदाकत आश्रम में आज से चार-दिवसीय चिन्तन शिविर प्रारम्भ हुआ. अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के महासचिव सह बिहार के प्रभारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा0 सी0 पी0 जोशी, सचिव के0 एल0 शर्मा एवं परेश धनानी की उपस्थिति में प्रारंभ हुए इस चिन्तन शिविर में अलग-अलग समूहों में सभी संवर्ग के नेताओं के बीच विचार-विमर्श प्रारंभ हुआ.

उक्त आशय की जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता प्रो0 रणजीत कुमार मिश्र ने बताया कि इस चिन्तन शिविर का मुख्य उद्देश्य पार्टी की नीतियों एवं सिद्धान्तों पर विचार, संगठनात्मक सुधार, पार्टी के निर्णयों में कार्यकर्ताओं की भागीदारी, कमिटियों के गठन, चुनावी टिकट बंटवारे में नेताओं की जवाबदेही, प्रखण्ड, जिला एवं प्रदेश कमिटियों की भूमिका, पार्टी के जनाधार को समाज के सभी संवर्गो के बची मजबूत करना और उनका विष्वास प्राप्त करना, पार्टी कार्यकर्ताओं के कल्याणार्थ निधि-कोष की व्यवस्था, सोषल मीडिया की भूमिका, पार्टी का आन्तरिक लोकतन्त्र तथा अनुषासन, संगठन एवं चुनाव में अनुसूचित जाति जनजाति, अन्य पिछड़ी जाति तथा अल्पसंख्यकों की भागीदारी सीमा निर्धारित करने सहित संगठन सम्बन्धी कई मुद्दों पर गंभीर चिन्तन मनन करनेकी योजना है। 60-60 सदस्यों का दस समूह बनाया गया है जो अगले चार दिनों तक विमर्श करेंगे.

चिन्तन-शिविर की पहली समूह बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रभारी महासचिव सी. पी. जोषी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के चिन्तन-शिविर का आयोजन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में हो चुका है. उन्होंने कहा कि इस चिन्तन शिविर के माध्यम से हम ने केवल बिहार में संगठन की मजबूती के उपायों पर विचार करेंगे बल्कि देश भर में कांग्रेस कैसे मजबूत हो इस पर भी सुझाव लेंगे। क्योंकि बिहार की पावन धरती ने सदैव ही राजनीति का नया मार्ग दिखाया है। उहोंने कहा कि चाहे महात्मा गांधी की राजनीति हो या कर्पूरी ठाकुर या जयप्रकाश नारायण की, बिहार हमेशा से राजनीति की नई दिशा दिखाता रहा है. अतः अभी के माहौल में भी हमें उम्मीद है कि बिहार से एक प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष राजनीति की आवाज बुलन्द होगी और साम्प्रदायिक राजनीति परास्त होगी.

इस चिन्तन शिविर को सम्बोधित करते हुए बिहार प्रदेष कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डा. अशोक चौधरी ने कहा कि इस शिविर के माध्यम से हम अपनी पार्टी तथा संगठन को और भी सषक्त और मजबूत बनाएंगे. डा0 चैधरी ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा सभी धर्मो एवं जातियों को साथ लेकर चलने की विचारधारा है और यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। इसी बुनियाद पर हम आगे भी काम करते रहेंगे तथा हर सम्भव प्रयास करेंगे कि बिहार में कांग्रेस पार्टी अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा तथा जनाधार पुनः हासिल करे। इसके लिए हम सभी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है.

चिन्तन-शिविर के प्रथम सत्र में प्रभारियों तथा प्रदेश अध्यक्ष के अतिरिक्त कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानन्द सिंह, विधान परिषद में कांग्रेस के नेता डा0 मदन मोहन झा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. अखिलेश प्रसाद सिंह, विधान पार्षद डा दिलीप चैधरी, विजय शंकर दुबे, पार्टी प्रवक्ता एच0 के0 वर्मा, प्रो0 रणजीत कुमार मिश्र, सुमन कुमार मल्लिक, शरवत जहां फातमा, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमिता भूषण, पूर्व एनएसयू आई अध्यक्ष सुधीर शर्मा, चन्द्र प्रकाश सिंह, डा0 विनोद शर्मा, युवा कांग्रेस प्रभारी उपाध्यक्ष कुमार आशीष सहित कई लोग उपस्थित थे.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स