अहमदाबाद. आईडीएस में 13 हजार 860 करोड़ की अघोषित आय उजागर करने वाले रियल इस्टेट कारोबारी महेश शाह ने कहा कि वह पैसा उनका नहीं है. समय आने पर वह बताएंगे कि यह किसका है.

योजना के तहत टैक्स की पहली किश्त नहीं भर पाने के बाद से फरार शाह शनिवार को एक न्यूज चैनल पर सामने आए. शाह ने बताया कि उनके पास 13,860 करोड़ रुपए हैं, लेकिन वे उनके नहीं किसी और के हैं. समय आने पर उनके नाम भी बताएंगे, लेकिन अभी उनके परिवार को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाए.

जिस वक्त वो न्यूज चैनल पर अपना पक्ष रख रहे थे, उसी समय इनकम टैक्स विभाग की टीम भी चैनल के दफ्तर पहुंच गई और महेश शाह को हिरासत में ले लिया गया. प्राथमिक पूछताछ के लिए महेश शाह को अहमदाबार के सरखेज़ पुलिस स्टेशन ले जाया गया है.

कालेधन पर टैक्स की पहली किस्त भरने से पहले फरार होने पर शाह ने कहा- 'मैंने डर की वजह से पहली किस्त नहीं भरी. लेकिन न तो मैं फरार हुआ हूं और न ही भागा हुआ हूं. मेरा तो जमीन का कारोबार है. मैं चाहता हूं कि पूरे मामले में निर्दोष लोगों को न फंसाया जाए. मैं खुद मीडिया के सामने आया हूं. मेरे बारे में गलत बातें छापी गई जो बंद होनी चाहिए.'

टैक्स जमा कराने को तैयार थे शाह ने कहा कि वह पहले 1560 करोड़ रुपए की टैक्स राशि सरकार को देने को तैयार थे. लेकिन एनवक्त पर रुक गए, क्योंकि उन्हें परिवार की सुरक्षा की गारंटी चाहिए. उन्होंने कहा-"मैं डर गया था, इसीलिए आयकर विभाग के पास नहीं गया. मैं कमीशन के लिए कालेधन को सफेद करने के लिए तैयार हुआ था."

सबसे बड़ी बेहिसाब आमदनी का खुलासा करने वाले गुजरात के प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं. उनके सीए तेहमूल सेठना का कहना है कि वे तीन कमरों के एक छोटे से फ्लैट में रहते हैं, लेकिन ऐशो-आराम की जिंदगी जीते हैं. बता दें कि शाह ने सरकार की इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत 13,860 करोड़ रुपए की आमदनी का खुलासा किया था.

इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को शाह की चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म अप्पाजी अमीन के ठिकानों पर छापे मारे.  हालांकि, आईटी डिपार्टमेंट ने छापों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

सेठना बोले- बहुत होशियार हैं शाह...

महेश शाह बहुत साधारण फ्लैट में रहते हैं. उनका घर अहमदाबाद के जोधपुर इलाके में है. वह खास पढ़े-लिखे भी नहीं हैं. सीए तेहमूल सेठना भी शाह के कारोबार के बारे में ठीक-ठीक नहीं बता रहे. हालांकि, उन्होंने कहा कि शाह बेहद होशियार हैं. कई बड़े लोगों से उनके कॉन्टैक्ट हैं. सेठना ने यह भी बताया कि शाह जमीन के बड़े सौदे करते थे. गुजरात के अलावा महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में भी उनका जमीन का कारोबार चलता था. शाह के बेटे मोनीतेश शाह का कहना है कि करीब हफ्तेभर से पिता से उनकी बातचीत नहीं हुई है. हालांकि, वे दावा करते हैं कि उनके पिता कहीं भागे नहीं हैं. काम से ही कहीं गए होंगे और जल्द वापस आकर सारी बातें साफ कर देंगे.

कौन हैं महेश शाह?

महेश शाह हार्ट पेशेंट हैं, उनकी सर्जरी हो चुकी है. उनकी पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है.  पत्नी को कैंसर है और वे बिस्तर पर हैं. बेटा बेरोजगार है, जो महेश शाह के साथ जोधपुर में ही रहता है. बेटी की शादी हो चुकी है जो प्रह्लादनगर में रहती है. उनके सीए तेहमुल सेठना का कहना है, "वे टूर पर जाते हैं तो फाइव स्टार होटल में ठहरते हैं. लेकिन मेरे पास ऑटो रिक्शा से ही आते हैं."

दूसरों का कैश अपना बताकर ब्लैकमनी का खुलासा किया

सूत्रों के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की जांच में पता चला है कि महेश शाह ने अहमदाबाद के कई नामी-गिरामी लोगों की तरफ से ब्लैकमनी डिक्लेयर की थी. यह पूरा इंतजाम एक सीए ने किया, जिसका नाम अभी बताया नहीं गया है. इनकम टैक्स विभाग अभी जांच कर रहा है. संभव है, जल्द ही इस कालेधन के असली मालिकों के नाम सामने आ जाएं.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए 2016 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में

1. टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के ऑनलाइन सर्वे में टॉप पर पीएम मोदी

2. राधिका ने फिर छोड़ी शर्म, बिना कपड़ों के तस्वीरें हुई वायरल

3. खिलाडिय़ों की मौत पर ब्राजील में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

4. दिल्ली में ‘ऑटो घोटाले’ का आरोप, CBI जांच की मांग

5. दिल्ली-एनसीआर में सीजन का पहला कोहरा, ट्रेनें लेट-उड़ानें भी हुईं प्रभावित

6. नए साल में कर्मचारियों को 12 सार्वजनिक अवकाशों का घाटा

7. पैसा काला या सफेद नहीं होता, उसका लेन-देन होता है : अखिलेश यादव

8. CM फडणवीस की पत्नी के साथ अमिताभ ने किया डांस, फोटो हुआ वायरल

9. फिल्‍म शुरू होने से पहले सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान बजाना अनिवार्य: सुप्रीम कोर्ट

10. इस विंटर बनने जा रही हैं दुल्हन तो फॉलो करें ये फैशन ट्रेंड्स

11. बदले लालू के सुर, कहा, नोटबंदी के साथ हूं

12. अपने नंबर को Jio में पोर्ट करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

13. इस एप के जरिये अब स्टूडेंट्स ऑफलाइन कर सकेंगे किसी भी परीक्षा की तैयारी

14. 'ॐ' आपकी ज़िंदगी इस तरह से बदल सकता, जिसकी कल्पना भी नहीं कर सकते!

15. कपूर के इन उपायों से नहीं होगी पैसे की कमी

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स