रांची. लोकेश राहुल (67) और मुरली विजय (82) के बाद चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 130) के बेहतरीन शतक के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट खोकर 360 रन बना लिए हैं. आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 451 रनों के मुकाबले भारत अभी भी 91 रन पीछे है. पुजारा के साथ रिद्धिमान साहा 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. भारत ने तीसरे दिन के पहले सत्र में मुरली विजय का विकेट गंवाया. विजय 82 रन बनाकर स्टीव ओकीफी की गेंद पर स्टंप आउट हुए. दूसरे सत्र में मेजबानों ने अंजिक्य रहाणे (14) और विराट कोहली (6) के रूप में दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाए जिससे एक समय मजबूत स्थिति में दिख रही भारतीय टीम को थोड़ा झटका जरूर लगा.

भोजनकाल तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए थे. दूसरे सत्र में मेजबानों ने 110 रन जोड़े. भोजनकाल के बाद खेलने उतरी मेजबान टीम को अपने कप्तान कोहली से काफी उम्मीदें थीं. फील्डिंग के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद विराट मैदान से दूर थे. बल्लेबाजी करने आए कप्तान ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. वह पैट कमिंस की गेंद पर ड्राइव करने गए लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरे स्लिप में गई जहां आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उनका शानदार कैच पकड़ा. उप-कप्तान रहाणे लय पकड़ने की कोशिश कर रहे थे तभी पैट कमिंस की बाउंस को भांपने की गलती कर बैठे और विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए.

इसके बाद नायर ने क्रीज पर कदम रखा. दूसरे छोर पर खड़े पुजारा ने 94वें ओवर की चौथी गेंद पर कमिंस पर चौका मार अपना शतक पूरा किया. यह इस श्रृंखला में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया गया पहला शतक है. चायकाल तक पुजारा 328 गेंदों का सामना कर चुके हैं. उन्होंने अपनी पारी में अभी तक 17 बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया है. इससे पहले अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट पर 120 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने शनिवार को पहले सत्र में एक विकेट खोकर अपने खाते में 73 रन जोड़े. पहले दिन राहुल के आउट होने के बाद भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचाने वाली विजय और पुजारा की जोड़ी ने इस सत्र में भी अच्छी बल्लेबाजी की.

अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच खेल रहे विजय ने 50वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया. शतक की ओर बढ़ रहे विजय ने स्टीव ओकीफ की गेंद पर आगे बढ़कर मारने का प्रयास किया, लेकिन चूक गए और वेड ने उन्हें स्टम्पिंग करने में कोई गलती नहीं की. 183 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाने वाले विजय ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की. विजय 193 के कुल योग पर आउट हुए और इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई. विजय और पुजारा की जोड़ी की 2016-17 सत्र में छठी शतकीय साझेदारी है. वह ऐसा करने वाली विश्व की दूसरी जोड़ी बन गए.

इससे पहले, एक सत्र में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग के नाम है, जिन्होंने 2005-06 सत्र में सबसे अधिक सात शतकीय साझेदारियां की थीं. इसके अलावा, राहुल और पुजारा की जोड़ी एक सत्र में भारत के लिए सबसे अधिक रनों की साझेदारी करने वाली दूसरी जोड़ी भी बन गई. उन्होंने 2016-17 सत्र में 954 रन बनाए हैं. इस सूची में पहला नाम राहुल द्रविड़ और गौतम गंभीर की जोड़ी का है. राहुल और गौतम ने 2008-09 सत्र में भारत के लिए 14 पारियों में 961 रनों की साझेदारी की थी.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई सुरक्षा

2. त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, कल पीएम मोदी की मौजूदगी में लेंगे शपथ

3. खबरंदाजी: अब गले मिल होत क्या जब ईवीएम ले गई वोट!

4. चीन की कंपनी प्रोट्रूली कंपनी ने दो ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो करतें हैं, 360 डिग्री वीआर कैमरा को सपोर्ट

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. बेगम जान का फर्स्ट लुक रिलीज, बोल्ड अवतार में नज़र आयीं विद्या बालन

7. 'लव बाइट' के निशान से छुटकारा पाने के कारगर तरीके

8. मॉल में लड़की और लड़कों को छेड़ा तो मिला ऐसा दमदार रिएक्‍शन,वीडियो देखिए

9. पैसे भेजने में अब मदद करेगी जीमेल एंड्रॉयड एप

10. बीएसएनएल का विशेष ऑफर, प्रतिदिन ले पाएंगे 2GB डाटा

11. जैस्मीन भसीन ने सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट फोटो

************************************************************************************