नवीन कुमार, मुंबई. भाजपा ने भले ही हिन्दुत्व के नाम पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल कर लिया हो. लेकिन यूपी का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सोच के आधार पर ही होगा. यूपी के नए मुख्यमंत्री की घोषणा से पहले ही मोदी ने अपनी न्यू इंडिया की कल्पना को जाहिर किया. इसके बाद जब मुख्यमंत्री के रूप में कट्टर हिन्दूवादी नेता और सांसद योगी आदित्यनाथ के नाम पर मुहर लगी तो सबके सब भौंचक रह गए. अब योगी की राजनीतिक छवि को देखते हुए माना जा रहा है कि योगी राज में नए यूपी का उदय होगा.

समाजवादी पार्टी और बसपा ने जब तक यूपी पर राज किया तब तक क्षेत्रीयता के आधार पर वहां भेदभाव दिखता रहा है. पश्चिमी यूपी में विकास के काम हुए और केंद्र के ज्यादातर पैसे भी वहीं खर्च किए गए. पूर्वांचल में विकास का चक्का थमा रहा जिससे गलत कामों को प्रोत्साहन मिला. इससे यूपी का चेहरा भी बिगड़ा. देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की सत्ता भाजपा को मिली है तो भाजपा को कुछ बेहतर करने का भी मौका मिला है. भविष्य को देखते हुए भाजपा इस मौके पर गंवाना नहीं चाहती है.

यह संयोग है कि बतौर सांसद मोदी का चुनाव क्षेत्र भी पूर्वांचल में ही आता है. इसलिए वह पूर्वांचल के दर्द से भी वाकिफ हैं. ऐसे में पूर्वांचल के लोकप्रिय नेता योगी के मुख्यमंत्री बनने से न सिर्फ पूर्वांचल का दर्द कम होगा बल्कि विकास की जो धारा बहेगी उससे पूर्वांचल के कई दाग भी मिटेंगे. ये दाग किसी डिटरजेंट से मिटने वाले नहीं हैं. क्योंकि इस दाग को लगाने में पड़ोसी देश का भी हाथ है.

मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति ने पूर्वांचल को बर्बाद किया है और दलित राजनीति ने भी समाज को बदसूरत बनाने में अहम भूमिका अदा की है. इसलिए यूपी का राजनीतिक और सामाजिक समीकरण बिगड़ा है. अपराध तो ऐसा है जैसे यह सामान्य बात हो. लेकिन मुसलमानों को लेकर जो संदेह पैदा हुआ है उससे योगी भी कई बार कटु वचन बोल चुके हैं. आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन हो या आईएसआईएस हो, इसने अपने जाल में भोलेभाले मुस्लिम युवाओँ को फंसाया है. इससे पूरा मुस्लिम समाज बदनाम हो रहा है.

अब योगी के मुख्यमंत्री बनने से शायद मुस्लिम समाज भी राहत की सांस ले रहा है. उसमें यह भावना पैदा हो रही है कि योगी अपने स्तर पर गलफहमियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाएंगे जिससे मुस्लिम समाज बेखौफ होकर हिन्दू समाज के साथ भाईचारे के साथ रह सकता है. मुस्लिम समाज कुछ कठमुल्लाओं की वजह से ऐसी विसंगतियों से जकड़ा हुआ है जिससे खासकर मुस्लिम महिलाएं छुटकारा पाना चाहती हैं, तीन तलाक और बुर्के से आजाद होना चाहती हैं. मुस्लिम महिलाएं इस आजादी के लिए मोदी की तरफ आस लगाए बैठी  हैं और शायद योगी उसे पूरा कर सकते हैं. मोदी की तरह योगी को भी मुसलमान पसंद करते हैं. कहा जाता है कि योगी मुस्लिम समाज में भी लोकप्रिय हैं. वह मुसलमानों को बेहतर स्थिति में देखना चाहते हैं.

भाजपा और मोदी ने योगी को मुख्यमंत्री बनाने में परंपरा को तोड़ी है. ओबीसी और ब्राह्मण की छाया से बाहर निकलकर एक क्षत्रिय को सत्ता की बागडोर सौंपी गई है. इस क्षत्रिय में चाणक्य और साधू भी हैं जिससे मोदी को लगता है कि वह उनकी रणनीति पर कामयाब होंगे. न खाऊंगा और न खाने दूंगा के सिद्धांत पर चलने वाले मोदी को इस योगी में अपनी तरह काम करने की क्षमता दिख रही है. अपराध और जातिवाद के दलदल में फंसे यूपी में भ्रष्टाचार भी आकंठ है. भला योगी को धन का क्या लोभ. यूपी में विकास की गति दिखेगी. विकास की गति से ही मोदी का वर्ष 2019 का चुनावी भविष्य भी तय है. इससे पहले योगी यूपी में राम मंदिर का निर्माण तो नहीं करेंगे बल्कि रामराज्य लाने का काम करेंगे. 


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई सुरक्षा

2. त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, कल पीएम मोदी की मौजूदगी में लेंगे शपथ

3. खबरंदाजी: अब गले मिल होत क्या जब ईवीएम ले गई वोट!

4. चीन की कंपनी प्रोट्रूली कंपनी ने दो ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो करतें हैं, 360 डिग्री वीआर कैमरा को सपोर्ट

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. बेगम जान का फर्स्ट लुक रिलीज, बोल्ड अवतार में नज़र आयीं विद्या बालन

7. 'लव बाइट' के निशान से छुटकारा पाने के कारगर तरीके

8. मॉल में लड़की और लड़कों को छेड़ा तो मिला ऐसा दमदार रिएक्‍शन,वीडियो देखिए

9. पैसे भेजने में अब मदद करेगी जीमेल एंड्रॉयड एप

10. बीएसएनएल का विशेष ऑफर, प्रतिदिन ले पाएंगे 2GB डाटा

11. जैस्मीन भसीन ने सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट फोटो

************************************************************************************