आज अगर किसी मुल्क के बारे में आप जंग कि खबर सुने तो परमाणु बम या रासायनिक हथियार कि बात ज़रूर कि जाती है पर अगर आप से ये कहा जाये कि महाभारत के युद्ध में भी परमाणु हथियारों का इस्तिमाल किया गया था तो इस बात पर शायद आप यकीन न करें, क्योंकि इसमें यकीन करने जैसा कुछ है, भी नहीं. लेकिन ये सच है, कि महभारत के युद्ध के समय ये पहले ही निश्चित कर लिया गया था, कि युद्ध में कोई भी ब्रह्मास्त्र का उपयोग नहीं करेगा.

क्योकि यही ब्रह्मास्त्र ही सारी दुनिया को खत्म कर सकते थे. वैसे यह ब्रह्मास्त्र आज के परमाणु हथियार से ज्यादा शक्तिशाली और अत्याधुनिक था, और जिन हथियारों का आज ज़िक्र किया जाता है, हजारों साल पहले भी महाभारत के समय में भी थे सिर्फ उनका स्वरुप दूसरा था, द्रोणाचार्य को इन ब्रह्मास्त्रों का जनक कह सकते हैं, क्योंकि पांडवों ने इन अचूक वा धरती विनाशकारी हथियारों को प्राप्त करने कि दीक्षा अपने गुरू द्रोणाचार्य से ही ली थी. 

द्रोणाचार्य पांडवों को शिक्षा दे रहे थे तब इन्होनें अर्जुन को ब्रह्मास्त्र प्राप्त करने की आज्ञा दी थी. द्रोणाचार्य ने कुछ ही लोगों चुना था कि वह ब्रह्मास्त्र को प्राप्त करें क्योकि जिसके पास यह शक्ति हो वह धैर्यवान होना भी जरुरी होना चाहिए. अश्वत्थामा ने महाभारत के अंदर ब्रह्मास्त्र का उपयोग किया था. इस हथियार से सारी दुनिया तबाह हो सकती थी किन्तु अर्जुन ने अपने ब्रह्मास्त्र का उपयोग कर इसकी मारक क्षमता को खत्म कर दिया था. महाभारत के युद्ध में अर्जुन के पास परमाणु हथियार था.

जब अश्वत्थामा ने अपना ब्रह्मास्त्र छोड़ा था तो अर्जुन ने उसे रोके के लिए अपने अस्त्र का इस्तिमाल किया था. जब इन दोनों वीरों के हथियार आपस में टकराए तो  तो इतनी रोशनी आसमान में हुई थी जैसे कि हजारों सूरज निकल गये हो. चारों तरफ धुँआ था और सैनिकों की चमड़ी उतरने लगी थी. युद्ध के तीसरे योधा भीष्म के पास भी परमाणु अस्त्र था पर उन्होंने युद्ध में कभी इसका प्रयोग नहीं किया.कर्ण के पास भी परमाणु अस्त्र था जिसको इस्तिमाल करने के लिए दुर्योधन युद्ध के दौरान कहता रहा पर किन्तु कर्ण ने युद्ध के नियमों को नहीं तोडा.  


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई सुरक्षा

2. त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, कल पीएम मोदी की मौजूदगी में लेंगे शपथ

3. खबरंदाजी: अब गले मिल होत क्या जब ईवीएम ले गई वोट!

4. चीन की कंपनी प्रोट्रूली कंपनी ने दो ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो करतें हैं, 360 डिग्री वीआर कैमरा को सपोर्ट

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. बेगम जान का फर्स्ट लुक रिलीज, बोल्ड अवतार में नज़र आयीं विद्या बालन

7. 'लव बाइट' के निशान से छुटकारा पाने के कारगर तरीके

8. मॉल में लड़की और लड़कों को छेड़ा तो मिला ऐसा दमदार रिएक्‍शन,वीडियो देखिए

9. पैसे भेजने में अब मदद करेगी जीमेल एंड्रॉयड एप

10. बीएसएनएल का विशेष ऑफर, प्रतिदिन ले पाएंगे 2GB डाटा

11. जैस्मीन भसीन ने सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट फोटो

************************************************************************************