ये हम सभी जानते है, कि सब्जियां सेहत के लिए ज़रूरी होती हैं, क्योंकि हरी सब्जियों में कमाल के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, लेकिन कई सब्जियां ऐसी भी हैं, जिनमे प्रोटीन,कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी आदि कई प्रकार के लवण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की लगभग हर हिस्से को पोषण देते हैं. आज हम जिस सब्जी कि बात कर रहे हैं वोह है, ब्रोकली जिसे ज्यादा पसंद नहीं किया जाता है, लेकिन ये सब्जी पौष्टिकता से भरपूर होती है.

इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शरीर को अन्य बीमारियों और इंफैक्‍शन से लड़ने की ताक्त और  शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. अगर आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें तो आपको कई बीमारियों से राहत मिलेगी. ब्रोकली को आप सलाद के तौर पर कच्चा, सूप में और उबाल कर खा सकते हैं, और बेक करके  खाने से इसका मज़ा दूसरा हो जाता है.

कैंसर को रखें दूर

ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स Phytochemicals अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं. ब्रोकली शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है. शोध के अनुसार,ब्रोकली में पाए जाने वाले यौगिक स्तन कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि धीमे कर सकते हैं.

-गठिया रोग

जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन करना चाहिए. ब्रोकली में मौजूद तत्व सल्फोराफेन हड्डियों में होने वाली गठिया रोग को कम करता है.

-डिप्रैशन

डिप्रैशन की परेशानी हर छोटे-बड़े में आम सुनने को मिल रही है. दरअसल फोलेट (फोलिक एसिड )की कम मात्रा लेने से डिप्रैशन का खतरा बढ़ जाता है. ब्रोकोली में विटामिन बी फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. डिप्रेशन के साथ साथ यह कमजोर स्मरण शक्ति, थकान की परेशानी दूर करने में सहायक होती है.

-इम्यून सिस्टम

ब्रोकली में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और संक्रमण से बचाव में मददगार होता है.

-प्रैग्नेंसी में फायदेमंद

गर्भावस्था में महिला को नियमित रूप में ब्रोकली का सेवन करना चाहिए. यह बच्चे के स्वास्थ और विकास के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे मां भी कई तरह के संक्रमण से दूर रहती है. महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है.

-स्वस्थ दिल

ब्रोकली में पाए जाने वाला कैरोटीनॉयड ल्‍यूटिन दिल की धमनियों को स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता और साथ ही ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल में रखता है.

-हैल्दी स्किन

ब्रोकली में यौगिक सल्फोराफेन, स्किन को यूवी रेडियेशन के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके अलावा ब्रोकली लो कैलोरी होने की वजह से वजन भी कम करती हैं और  इसमें मौजूद आयरन और फोलेट शरीर को एनीमिया और एल्‍जाइमर से बचाती है


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई सुरक्षा

2. त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, कल पीएम मोदी की मौजूदगी में लेंगे शपथ

3. खबरंदाजी: अब गले मिल होत क्या जब ईवीएम ले गई वोट!

4. चीन की कंपनी प्रोट्रूली कंपनी ने दो ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो करतें हैं, 360 डिग्री वीआर कैमरा को सपोर्ट

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. बेगम जान का फर्स्ट लुक रिलीज, बोल्ड अवतार में नज़र आयीं विद्या बालन

7. 'लव बाइट' के निशान से छुटकारा पाने के कारगर तरीके

8. मॉल में लड़की और लड़कों को छेड़ा तो मिला ऐसा दमदार रिएक्‍शन,वीडियो देखिए

9. पैसे भेजने में अब मदद करेगी जीमेल एंड्रॉयड एप

10. बीएसएनएल का विशेष ऑफर, प्रतिदिन ले पाएंगे 2GB डाटा

11. जैस्मीन भसीन ने सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट फोटो

************************************************************************************