यों तो पंजाबी शादियों में कई तरह कि रस्में देखने को मिलती हैं, पंजाबी शादी की प्रजनन और समृधि से जुडी एक अहम रसम है हमारे देश में शादियां बहुत ही रंग भरी होती है और उससे भी ज्यादा मजेदार होते हैं शादी के रीति-रिवाज.

हर धर्म में अलग-अलग तरह के खास रिवाज होते हैं जैसे पंजाबी दुल्हनों को चूड़ा पहनना बहुत जरूरी होता है. चूड़ा सेरेमनीचूड़ा सेरेमनी शादी की सुबह दुल्‍हन के घर पर ही होती है. दुल्‍हन के मामा उसके लिए चूड़ा ले कर आते हैं जिसमें लाल और सफेद रंग की 21 चूडियां होती हैं. दुल्‍हन इस चूड़े को तब तक नहीं देख पाती है जब तक की वह पूरी तरह से तैयार ना होकर मंडप पर दूल्‍हे के साथ ना बैठ जाए.साल भर होता है पहनना पंजाबी रिवाज के हिसाब से दुल्‍हन को लगभग 1 साल तक चूड़ा पहनना होता है. हालांकि इसे 40 दिन तक भी पहना जा सकता है.

चूड़े का महत्‍व चूड़ा शादीशुदा होने का प्रतीक है, चूड़े की रस्म दुल्‍हन को चूड़ा शादी के मंडप में ही उसकी मामा जी ही देते हैं.  उस दौरान दुल्‍हन की आंखें उसकी मां बंद कर देती हैं, जिससे वह चूड़ा ना देख पाए. माना जाता है कि तैयार होने से दुल्हन का चूड़ा देखना शुभ नहीं होता. वहीं रस्म वाले दिन से एक रात पहले चूड़े को दूध में भिगो कर रखा जाता है. चूड़ा उतारने की रस्म चूड़ा उतारने की रस्म में दुल्‍हन को शगुन और मिठाई दी जाती है.

फिर चूड़ा उतार कर उसकी जगह पर कांच या सोने की चूड़ियां पहना दी जाती हैं. इस मौके पर परिवार की महिलाएं इक्ट्ठी होती हैं.कलीरा की रस्‍म चूड़ियों में कलीरा दुल्हन की प्रिय सहेलियां बांधती हैं. कलीरों को दुल्हन तैयार होते समय चूड़े के साथ बांधती है.कलीरा गिराना जब कलीरों को दुल्‍हन की चूडियों के साथ बांध दिया जाता है, तब उसे अपने हाथों को अपनी अविवाहित सहेलियों या बहनों के सिर पर झटकना होता है. फिर कलीरा जिसके सिर पर भी गिरती है, माना जाता है कि शादी का अगला नंबर उसी का होगा.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. ताजमहल को बम से उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई सुरक्षा

2. त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, कल पीएम मोदी की मौजूदगी में लेंगे शपथ

3. खबरंदाजी: अब गले मिल होत क्या जब ईवीएम ले गई वोट!

4. चीन की कंपनी प्रोट्रूली कंपनी ने दो ऐसे फोन लॉन्च किए हैं जो करतें हैं, 360 डिग्री वीआर कैमरा को सपोर्ट

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. बेगम जान का फर्स्ट लुक रिलीज, बोल्ड अवतार में नज़र आयीं विद्या बालन

7. 'लव बाइट' के निशान से छुटकारा पाने के कारगर तरीके

8. मॉल में लड़की और लड़कों को छेड़ा तो मिला ऐसा दमदार रिएक्‍शन,वीडियो देखिए

9. पैसे भेजने में अब मदद करेगी जीमेल एंड्रॉयड एप

10. बीएसएनएल का विशेष ऑफर, प्रतिदिन ले पाएंगे 2GB डाटा

11. जैस्मीन भसीन ने सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट फोटो

************************************************************************************