उत्तरी कैरोलीना स्थित वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि रोजाना हल्का व्यायाम करने से पहले चुकंदर का जूस पीना मस्तिष्क को जवां बनाए रख सकता है. विशेषज्ञों का कहना है यह डिमेंशिया के खतरे को कई गुना कम करने में मददगार होगा. हल्के व्यायाम से पहले चुकंदर का रस पीने से मस्तिष्क के वे हिस्से प्रभावित होते हैं जो भावनाओं, संज्ञानात्मक क्रियाओं और गति के लिए जिम्मेदार होते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि चुकंदर के रस में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो व्यायाम में सहायक होता है और मस्तिष्क तक खून का संचार सामान्य बनाए रखने में मदद करता है.

यह हमारे शरीर के उन हिस्सों में पहुंचने की ताकत रखता है, जहां ऑक्सीजन की जरूरत होती है या जो हाईपॉक्सिक होते हैं. हमारे शरीर में मस्तिष्क को भी ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.  इस शोध से ऐसे मामलों में मदद मिल सकती है, जिनमें मस्तिष्क का संतुलन बिगड़ने के कारण शरीर का कामकाज प्रभावित होने लगता है. ऐसा ज्यादा उनके साथ होता है जिनके परिवार में डिमेंशिया का इतिहास रहा है. विशेषज्ञों ने इस नतीजे तक पहुंचने के लिए 55 साल तक की उम्र के 26 पुरुष व महिलाओं के आंकड़ों पर शोध किया.

शोधकर्ताओं ने देखा के 50 मिनट ट्रेडमिल पर चलने वाले प्रतिभागियों ने व्यायाम से पूर्व चुकंदर का रस पिया और उनके मस्तिष्क का समान्य स्तर पर देखने को मिला. क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं का इसी संदर्भ में कहना है कि रोजाना 250 मिली लीटर चुकंदर का रस हमारे मस्तिष्क की सेहत के लिए पर्याप्त होगा.

सदा-सर्वदा के लिए जवां रहने की चाहत हर किसी में होती है, मगर इसका नुस्खा नहीं होता है. विशेषज्ञ भी इसके लिए काफी समय से प्रयासरत हैं. अमेरिका में हुए दो शोध बताते हैं कि मस्तिष्क पर उम्र का प्रभाव कम करने से ही बढ़ती उम्र की कई समस्याओं से निजात मिल सकती है. कैलीफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और उत्तरी कैरोलीना की वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी ने यह शोध किए हैं जो हमारे मस्तिष्क की सेहत से जुड़ हुए हैं.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. एक रसगुल्ले के कारण टूट गई शादी, पढ़े क्या है पूरा मामला !

2. जियो का नया ऐलान, इन यूजर्स को मिलेगा 168 जीबी डाटा

3. इस जोड़े का डांस देखने के बाद सच में आपको जरुरत पड़ जाएगी काले चश्मे की, देखें वीडियो!

4. इन खूबसूरत लड़कियों की फोटो में छिपा है एक राज, आप भी जानें

5. भारत में 16 मई को लॉन्च होगा HTC U स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

6. ग्वालियर की HOT GIRL रिद्धिमा तिवारी ने सीरियल गुलाम में दिये बोल्ड सीन

7. वार्डरोब मालफंक्शन का शिकार होने से बची एकट्रैस कृति सेनन

8. Facebook लाया ब्रेन सेंसिग टेक्नॉलॉजी, सिर्फ सोचने से ही स्क्रीन पर खुद टाइप होने लगेंगे शब्द

9. होंडा की नई बाइक CBR1000RR फायरब्लेड की बुकिंग हुई शुरू, जाने कीमत

10. 3 कुर्ते और 1 साइकिल वाला IIT प्रोफेसर

11. अब ट्रेन की हर बोगी में होगा 3.5 लाख रुपए का टॉयलेट

12. इन 25 चमत्कारिक वस्तुओं का रहस्य जानिए

************************************************************************************