मुंबई. आईपीएल-10 के पहले क्वालिफायर मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियन्स को 20 रन से हरा दिया. 163 रन के टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई इंडियन्स की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 142 रन ही बना लेगी. इस जीत के साथ ही पुणे की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई है. मुंबई को 19 मई को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स और केकेआर के बीच होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ना होगा.

पुणे को पहला झटका मिचेल मैक्लेनाघन ने दिया. मैक्लेघन ने राहुल त्रिपाठी को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर दिया. कप्तान स्मिथ सिर्फ एक रन बनाकर लसिथ मलिंगा का शिकार बने. स्मिथ को मलिंगा की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने लपका. अजिंक्य रहाणे 43 गेंदों पर 56 रन बनाकर करन शर्मा की गेंद पर आउट हुए. मनोज तिवारी ने 48 गेंदों पर 58 रन की पारी खेली और पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए. उन्होंने धोनी के साथ 7.2 अोवरों में 73 रन जोड़े. धोनी 26 गेंदों में 5 छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद रहे. धोनी 40 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के लिए मैक्लेनाघन, लसिथ मलिंगा और करन शर्मा ने एक-एक विकेट लिए.

मुंबई की उतार-चढ़ाव भरी पारी

जवाब में उतरी मुंबई की टीम को पहला झटका पांचवें ओवर में लेंडल सिमंस के रूप में लगा जो रन आउट हुए. इसके छह रन के अंदर ही कप्तान रोहित शर्मा (1) को वॉशिंगटन सुंदर ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. वहीं, इसी ओवर की चौथी गेंद पर सुंदर ने अंबाती रायुडू भी स्मिथ को कैच थमा बैठे. इसके बाद कीरोन पोलार्ड ने पिच पर टिकने का प्रयास किया लेकिन वो भी 7 रन बनाकर सुंदर का तीसरा शिकार बने और उनका कैच भी स्मिथ ने लपका. वहीं, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 12वें ओवर में फर्गयूसन की गेंद पर क्रिस्चियन को बाउंड्री के करीब कैच थमा बैठे और मुंबई को 75 के टीम स्कोर पर पांचवां झटका लग गया. इसके बाद भी ये विकेटों का पतन थमा नहीं. पारी के 15वें ओवर में शरदुल ठाकुर ने तीसरी गेंद पर कृणाल पांड्या (15) को क्रिस्चियन के हाथों कैच कराया और ओवर की अंतिम गेंद पर पार्थिव पटेल (52) को भी क्रिस्चियन के हाथों कैच करा दिया. वहीं, आठवां विकेट कर्ण शर्मा के रूप में गिरा जो उनादकट की गेंद पर धौनी के हाथों कैच आउट हो गए. नौवां विकेट मैक्लेंघन के रूप में गिरा और पुणे 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी.

पुणे की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर और शरदुल ठाकुर ने 3-3 विकेट लिए जबकि उनादकट और फर्गयूसन ने एक-एक विकेट हासिल किया.

मुंबई इंडियंस ने प्लेइंग इलेवन में कई बदलाव किए. मिचेल मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह, लसित मलिंगा और पार्थिव पटेल की टीम में वापसी हुई. नितिश राणा की बजाए अंबाती रायुडू को मौका दिया गया जबकि हरभजन की जगह कर्ण शर्मा को प्राथमिकता दी गई. पुणे ने टीम में एकमात्र बदलाव कर बेन स्टोक्स की जगह लोकी फर्ग्यूसन को शामिल किया.

टीमें (मुंबई इंडियंस): पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस, रोहित शर्मा (कप्तान), अंबाती रायुडू, किरोन पोलार्ड, कृणाल पांड्‍या, हार्दिक पांड्‍या, कर्ण शर्मा, मिचेल मैक्लेनाघन, लसित ‍मलिंगा, जसप्रीत बुमराह.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ (कप्तान), महेंद्रसिंह धोनी, मनोज तिवारी, डेनियल क्रिस्टियन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, लोकी फर्ग्यूसन, जयदेव उनादकट, एडम जाम्पा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. गोपाल कृष्ण गोखले: वे विरोधियों को हराने में नहीं उन्हें जीतने में विश्वास करते थे

2. नई पॉलिसी की तैयारी में मोदी सरकार, जितने KM चलेंगे उतनी ही दूरी का देना होगा टोल टैक्स

3. योगी राज में कैसे होगी सुरक्षा जब खुद पिट रही पुलिस

4. SC में 'तीन तलाक' पर सुनवाई शुरू, कहा-अगर यह धर्म का मामला है तो कोर्ट दखल नहीं देगी

5. छत्तीसगढ़: BSF जवानों पर 40 नक्सलियों ने बोला हमला

6. 50 करोड़ न देने पर मायावती ने पार्टी से निकाला: नसीमुद्दीन

7. केजरीवाल की जगह उनकी पत्नी संभाल सकती हैं सीएम की गद्दी!

8. मजबूत रिश्तों को दिखाती है मेरी श्रीलंका यात्रा: मोदी

9. लालबत्ती नहीं हटाने के आरोप में इमाम बरकती के खिलाफ शिकायत दर्ज

10. Amazon दे रहा है iPhone 7 पर भारी छूट, जानें ऐसे और ऑफर

11. अर्धसैनिक बलों के जवानों की शहादत पर परिजनों को मिलेंगे एक करोड़ रुपये: राजनाथ

12. केवल दो मिनट में अपने से दुगुने पहलवान को इस लड़की ने कर दिया चित, देखें वीडियो!

13. फ़ोन पर कितने तरीके से बोला जाता है हेलो, देखें वीडियो

14. रास्ते चलते लोगों के पैर छूने पर लोग हो रहे शॉक्ड, देखें वीडियो

15. सूर्य की बारह भावों में स्थिति और उसका आप पर प्रभाव

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।