मुंबई. गुरुवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 223 अंक लुढ़क कर 30434 के स्तर पर और निफ्टी 97 अंक की कमजोरी के साथ 9429 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है. नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 2.27 फीसद और स्मॉलकैप 2.35 फीसद की कमजोरी के साथ बंद हुए हैं.

रियल्टी सेक्टर में 3 फीसद से ज्यादा की कमजोरी

सेक्टोरियल इंजेक्स की बात करें तो आईटी सेक्टर को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं. तीन फीसद से ज्यादा की कमजोरी के साथ सबसे ज्यादा बिकवाली रियल्टी सेक्टर में हुई है. वहीं मेटल सेक्टर में तीन चौथाई फीसद की गिरावट है. ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में दो फीसद से ज्यादा की गिरावट आई है. वहीं फाइनेंशियल सर्विस (0.91 फीसद), एफएमसीजी (1.66 फीसद) और फार्मा सेक्टर में 0.61 फीसद की कमजोरी के साथ बंद हुए हैं.

निफ्टी के 45 शेयर्स लाल निशान में

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 6 हरे निशान में और 45 लाल निशान में कारोबार कर बंद हुए है. सबसे ज्यादा तेजी विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस, सनफार्मा और ल्यूपिन के शेयर्स में हुई है. वहीं, गिरावट येस बैंक, ग्रासिम, बॉश लिमिटेड, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईशर मोटर्स के शेयर्स में हुई है.

करीब 1 बजे

दिन के करीब 1 बजे भारतीय शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार करता दिख रहा है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 90 अंक की कमजोरी के साथ 30,567 के स्तर पर और निफ्टी 9500 के स्तर से नीचे कारोबार रहा है. निफ्टी 51 अंक की कमजोरी के साथ 9474 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 1.08 फीसद और स्मॉलकैप में 0.84 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है. दिग्गज शेयर्स की बात करें तो सबसे ज्यादा तेजी टीसीएस, विप्रो, इंफोसिस, ल्यूपिन और एचसीएल टेक के शेयर्स में देखने को मिल रही है. वहीं, गिरावट हिंडाल्को, इंफ्राटेल, अल्ट्रा सीमेंट, येस बैंक और आईशर मोटर्स के शेयर्स में है. रियल्टी, मेटल, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है.

करीब 9.30 बजे

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के चलते गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में कमजोरी देखने को मिल रही है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 107 अंक की कमजोरी के साथ 30551 के स्तर पर और निफ्टी 39 अक की कमजोरी के साथ 9486 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 0.44 फीसद और स्मॉलकैप में 0.46 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है.

वैश्विक बाजार में कमजोरी

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के कारण तमाम एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. जापान का निक्केई 1.58 फीसद की कमजोरी के साथ 19501 के स्तर पर, चीन का शांघाई 0.19 फीसद की कमजोरी के साथ 3098 के स्तर पर, हैंगसैंग 0.28 फीसद की कमजोरी के साथ 25221 के स्तर पर और कोरिया का कोस्पी 0.51 फीसदी कमजोरी के साथ 2281 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी कमजोरी के साथ कारोबार कर बंद हुए है. अमेरिकी सूचकांक डाओ जोंस 1.78 फीसद की कमजोरी के साथ 20606 के स्तर पर, एमएंडपी500 1.82 फीसद की कमजोरी के साथ 2357 के स्तर पर औप नैस्डैक 2.57 फीसद की कमजोरी के साथ 6011 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है.

रियल्टी सेक्टर में बिकवाली

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी सेक्टर को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. करीब एक फीसद की कमजोरी के साथ सबसे ज्यादा बिकवाली रियल्टी सेक्टर में देखने को मिल रही है. वहीं, बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विस और मेटल क्षेत्र में आधे फीसद तक की गिरावट देखने को मिल रही है. एफएमसीजी में 0.58 फीसद और फार्मा में 0.13 फीसद की कमजोरी है.

निफ्टी के 38 शेयर लाल निशान में

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 12 हरे निशान में, 38 लाल निशान में और एक बिना किसी परिवर्तन के कारोबार कर रहा है. सबसे ज्यादा तेजी बैंक ऑफ बड़ौदा, भारती एयरटेल, विप्रो, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक के शेयर्स में है. वहीं, गिरावट हिंडाल्को, येस बैंक, इंफ्राटेल, अंबूजा सीमेंट और एशियन पेंट के शेयर्स में है.

किन कंपनियों के जारी होंगे तिमाही नतीजे-

गुरुवार को बैंक ऑफ बड़ौदा लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड, कॉफी डे एंटरप्राइजेस लिमिटेड, आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिडेट और टाटा कॉफी लिमिटेड वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी करेंगे.

रुपये की कमजोर शुरुआत

गुरुवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की कमजोर शुरुआत हुई है. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 23 पैसे कमजोर होकर 64.38 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. एक मजदूर जिसकी कहानी को 1,20,000 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं, आप भी पढ़िए

2. राजकुमारी ने गरीब लड़के से की शादी तो मिली ऐसी सजा!

3. रणवीर की बेहद बोल्ड तस्वीरें आईं सामने एक मिस्ट्री गर्ल के साथ

4. VIDEO: जब इन 6 लड़कियों ने किया बद्रीनाथ के टाइटल ट्रैक पर हॉट डांस

5. 19 मई को एप्पल अपने iPhone 7 और iPhone 7 Plus को नए डिजाइन में करेगी पेश

6. BSNL अपने यूजर्स को देगी रोजाना 1GB डाटा, जानें क्या होगा प्लान

7. महाभारत के युद्ध में इन छलों से मारे गए ये योद्धा

8. लड़की पटाने के लिए लड़के कभी कभी ऐसा भी करते हैं, देखें वीडियो

9. दुनिया की पहली पॉर्न यूनिवर्सिटी, लेना चाहेंगे एडमिशन!

10. इस देश की लड़की से करो शादी और पाओ नौकरी के झंझट से निजात

11. खून से बना फेस क्रीम लगाती हैं हैली बाल्डविन

12. VIDEO: दूल्हे ने दुल्हन को जड़ दिया थप्पड़, वीडियो वायरल

13. ज्योतिष के अनुसार शुक्र और गुरु ग्रह ही आदमी को सबसे ज्यादा धनवान बनाते

14. इन सभी परिस्थितियों के समय लड़कियों को हो जाती है अपनी ज़िंदगी से नफरत

15. सिरफिरे प्रेमी ने प्रेमिका को घोपी तलवार, फिर टॉवर से कूदकर दे दी जान

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।