नई दिल्ली. कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा के मुद्दे पर भारत को इंटरनेशनल कोर्ट बड़ी जीत मिली है. ICJ के फैसले से जहां भारत में खुशी का माहौल है वहीं पाकिस्तान में खलबली मची हुई है. अंतर्राष्ट्रीय न्‍यायालय का फैसला आने के बाद ट्विटर पर लोगों ने भारत के वकील हरीश साल्‍वे की जमकर वाहवाही की. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत कई नेताओं ने हरीश साल्वे को शुक्रिया कहा. पाकिस्तान में गम पसरा है. इन सबके बीच पाकिस्तान अपनी नाकामी पर अजीबो-गरीब बहाने बना रहा है. अब तो आलम ये है कि पाकिस्तान में उनके वकीलों की फीस को लेकर भी सवाल उठाने लगे हैं.

भारत की ओर से वरिष्ठ वकील  हरीश साल्वे ने 1 एक रुपये की फीस लेकर कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत का पक्ष रखा. 42 साल के अपने करियर में वह कई कॉरपोरेट घरानों का पक्ष कोर्ट में रख चुके हैं. उनकी गिनती भारत के सबसे महंगे वकीलों में होती है. 

फैन नहीं मतदाता बनिए ट्विटर एकाउंट से लिखा गया 'हरीश साल्वे ने 1 रुपया लिया और केस जीत लिया, पाकिस्तान के लायर ने 7 करोड़ लूटे और हार गया हाहाहाहा' 

सुरेश चंद्राकर के ट्विटर हैंडल से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के ट्वीट को शेयर करते हुए लिखा गया 'यह श्री हरीश साल्वे के प्रति व्यक्त किया जाने वाला बड़ा सम्मान है .देश ,माननीया विदेशमंत्री के माध्यम से उनके प्रयासों को नमन करता है.' 

एक यूजर राजेश सिंह राजपूत ने लिखा, "धन्यवाद हरीश साल्वे जी आज आप हिन्दुस्तान के हीरो हो पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर हार का स्वाद चखाया, पूरा देश आपको सेल्यूट कर रहा है."

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता शयरी रहमान ने ICJ में पाकिस्तान का पक्ष रखने गए डेलीगेशन की फीस का बहाना बनाकर अपनी खटास निकाली है. PPP शयरी रहमान का कहना है कि पाकिस्तान सरकार ने वकीलों को करोड़ों रुपये दिए. रहमानी का कहना है कि हमारा केस मजबूत है और भारत ने कुछ क्लॉज़ का गलत इस्तेमाल किया है. साथ ही उन्होंने नवाज सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार क्या कर रही है. आलम ये है कि पाक टीवी चैनलों पर वकीलों पर खर्च को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि सरकार ने वकीलों पर करीब 7 करोड़ रुपया खर्च किया है.

कुलभूषण जाधव पर अन्याय करने के लिए भले ही पाकिस्तान ने अपने वकीलों पर करोड़ों का खर्च किए हो लेकिन भारतीय वकील कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए बिना फीस इंटरनेशनल कोर्ट पहुंच गए. इंटरनेशनल कोर्ट में भारत का पक्ष रखने वाले मशहूर वकील हरीश ने महज एक रुपये की फीस ली है. दरअसल फिल्मकार और समाजसेवी अशोक पंडित ने हरीश साल्वे को लेकर एक ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था कि भगवान का शुक्र है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में कांग्रेस के कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद नहीं बल्कि हरीश साल्वे पैरवी कर रहे थे. साल्वे के ट्वीट पर गोयल संजीव नाम के एक यूजर ने लिखा था कि कोई भी अच्छा वकील हरीश साल्वे से कहीं कम खर्च में ऐसे ही पैरवी करता. हमें फैसले का इंतजार करना चाहिए. इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज खुद एक्शन में आ गईं. उन्होंने ट्वीट किया कि ये सही नहीं है. हरीश साल्वे ने हमसे ये केस लड़ने के लिए सिर्फ 1 रुपये फीस ली है.

फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने ये साफ कर दिया है कि इस केस में आखिरी आदेश आने तक कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक जारी रहेगी. इससे पहले कोर्ट ने 10 मई को जाधव की फांसी पर रोक लगाने का आदेश दिया था. जिसके बाद 15 मई को भारत और पाकिस्तान ने इंटरनेशनल कोर्ट में अपना-अपना पक्ष रखा. कोर्ट ने दोनों पक्ष सुनने के बाद आज इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने अपना ये फैसला सुनाया.

कौन हैं हरीश साल्वे

हरीश साल्वे भारत के जाने माने वकील है. हरीश साल्वे ने वर्ष 1980 में अपने लीगल करियर की शुरुआत की. हरीश साल्वे को आज पूरी दुनिया में फेमस है. हरीश साल्वे कई हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं जिसमें अंबानी से लेकर टाटा तक के केस शामिल हैं. अभी हाल में अभिनेता सलमान खान को हिट एंड रन केस में जमानत दिलवाने वाले हरीश साल्वे ही थे. वह भारत के महाधिवक्ता रह चुके हैं. हरीश साल्वे भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री एनकेपी साल्वे के बेटे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. एक मजदूर जिसकी कहानी को 1,20,000 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं, आप भी पढ़िए

2. राजकुमारी ने गरीब लड़के से की शादी तो मिली ऐसी सजा!

3. रणवीर की बेहद बोल्ड तस्वीरें आईं सामने एक मिस्ट्री गर्ल के साथ

4. VIDEO: जब इन 6 लड़कियों ने किया बद्रीनाथ के टाइटल ट्रैक पर हॉट डांस

5. 19 मई को एप्पल अपने iPhone 7 और iPhone 7 Plus को नए डिजाइन में करेगी पेश

6. BSNL अपने यूजर्स को देगी रोजाना 1GB डाटा, जानें क्या होगा प्लान

7. महाभारत के युद्ध में इन छलों से मारे गए ये योद्धा

8. लड़की पटाने के लिए लड़के कभी कभी ऐसा भी करते हैं, देखें वीडियो

9. दुनिया की पहली पॉर्न यूनिवर्सिटी, लेना चाहेंगे एडमिशन!

10. इस देश की लड़की से करो शादी और पाओ नौकरी के झंझट से निजात

11. खून से बना फेस क्रीम लगाती हैं हैली बाल्डविन

12. VIDEO: दूल्हे ने दुल्हन को जड़ दिया थप्पड़, वीडियो वायरल

13. ज्योतिष के अनुसार शुक्र और गुरु ग्रह ही आदमी को सबसे ज्यादा धनवान बनाते

14. इन सभी परिस्थितियों के समय लड़कियों को हो जाती है अपनी ज़िंदगी से नफरत

15. सिरफिरे प्रेमी ने प्रेमिका को घोपी तलवार, फिर टॉवर से कूदकर दे दी जान

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।