नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रही गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती मांग सुस्त पडऩे से सोना 200 रुपए फिसलकर बीते सप्ताह 29,170 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया और इसी तरह चांदी भी सिक्का निर्माताओं के उठान में आई भारी कमी तथा औद्योगिक मांग कमजोर पडऩे से 1,100 रुपए की तेज साप्ताहिक गिरावट के साथ 38,800 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई.

दोनों कीमती धातुओं की चमक लगातार दूसरे सप्ताह फीकी पड़ी है . बीते सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढ़ाए जाने की घोषणा से दोनों कीमती धातुओं पर काफी दबाव पड़ा. ब्याज दर बढ़ाए जाने से डॉलर को बल मिला जिससे निवेशकों का रूझान पीली धातु के प्रति कम हो गया.अंतरराष्ट्रीय कारणों के अलावा स्थानीय स्तर पर खुदरा सर्राफा व्यापारियों की सुस्त मांग से भी सोना फिसल गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सप्ताहांत पर सोना हाजिर 12.50 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट के साथ 1,253.70 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. इसी तरह से अमेरिका सोना वायदा भी शुक्रवार को 13.60 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट के साथ 1,255.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. चांदी में भी नरमी देखी गई और यह 0.50 डॉलर लुढक़कर सप्ताहांत पर 16.65 डॉलर प्रति औंस बोली गई.

कारोबारियों के अनुसार अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़ों की वजह से डॉलर में आई मजबूती के कारण समीक्षाधीन सप्ताह में वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की चमक फीकी पड़ी है. वैश्विक दबाव के साथ घरेलू वैवाहिक जेवराती मांग सुस्त पडऩे से बीते सप्ताह सोना स्टैंडर्ड 200 रुपए लुढक़कर 29,170 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया.

सोना बिटुर भी 200 रुपए फिसलकर 29,020 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया लेकिन गिन्नी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह 24,400 रुपए प्रति आठ ग्राम के स्तर पर टिकी रही. सोने के भाव इससे पिछले सप्ताह 160 रुपए लुढके थे. चांदी में बीते सप्ताह गिरावट का रूख हावी रहा.

पूरे सप्ताह 39 हजार रुपए प्रति किलो से ऊपर रही चांदी हाजिर शनिवार को 1,100 रुपए की भारी साप्ताहिक गिरावट लेकर 39,000 रुपये से नीचे का गोता लगाती हुई 38,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।