नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित मेनी लैंग्वेज-वन वर्ल्ड इंटरनैशनल एसे कॉन्टेस्ट 2017 में भारत के 7 छात्रों ने अपना परचम लहराया. इस कॉन्टेस्ट में 170 देशों के 6 हजार से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए थे, जिसमें 60 विजेताओं को चुना गया.

60 विजेताओं में 7 भारतीय छात्र शामिल हैं, जिनमें से 3 जेएनयू के स्टूडेंट हैं. इस कॉन्टेस्ट का आयोजन यूनाइटेड नेशन ऐकडेमिक इम्पैक्ट (यूएनएआई), ईएलएस एजुकेशनल सर्विसेज़ और नॉर्थ-इस्टर्न यूनिवर्सिटी की ओर से किया गया.

ये हैं वे 7 भारतीय विजेता

विजेताओं में जेएनयू के मोहम्मद अफान, मोहम्मद शरीफ और अब्दुल कुन्नाथोडी, महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी के अशाम नेलीक्कावातितायिल, मदीनाथुल उलूम अरबी कॉलेज के मोहम्मद मंसूर, यूनिवर्सिटी फॉर फॉरेनर्स ऑफ पेरुगिया के शबाब अनवर शामिल हैं. इन सभी ने अरबी में एसे लिखा, वहीं एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक की सलोनी आशीष घाटनेकर ने फ्रेंच में एसे लिखा.

दुनिया भर छात्र हुए शामिल

7 भारतीय विजेताओं में से 6 ने अरबी भाषा में निबंध लिखा, जबकि एक अन्य ने फ्रेंच में एसे लिखा. इसमें संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं- अरबी, चीनी, इंग्लिश, फ्रेंच, रशियन और स्पैनिश में एसे लिख कर जमा करने के लिए दुनिया भर से स्टूडेंट शामिल हुए.

ग्लोबल यूथ फोरम में भाग लेने का मिला मौका

इन सभी छात्रों को न्यू यॉर्क और बोस्टन में जुलाई में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय ग्लोबल यूथ फोरम में भाग लेने का अवसर मिल गया है. यूएन मुख्यालय में होने वाले फोरम में ये सभी अपने विचारों को रखेंगे. इसके साथ ही इंटरनैशनल स्कॉलर्स से मिलने का भी अवसर मिलेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।