नई दिल्ली. स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढऩे से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह सोने की कीमत ने फिर से 29,000 रुपए के स्तर को हासिल किया. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं का उठान बढ़ने से चांदी की कीमत भी 38,000 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर को छू गई.

बाजार सूत्रों ने कहा कि डॉलर के कमजोर होने के बीच बहुमूल्य धातुओं की मांग बढ़ गई और अमरीकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जैनेट येलेन ने दोहराया कि ब्याज दरों को धीरे धीरे बढ़ाया जाएगा, जिससे विदेशों सर्राफा बाजारों में मजबूती का रुख कायम हो गया इससे यहां सोने की कीमतों में तेजी आई.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढऩे से बहुमूल्य धातुओं की कीमतों की तेजी को समर्थन प्राप्त हुआ.वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना तेजी दर्शाता 1,228.40 डॉलर प्रति औंस और चांदी तेजी के साथ 15.96 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई. राष्ट्रीय राजधानी में लिवाली समर्थन के अभाव में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की सप्ताह के दौरान क्रमश: 28,780 रुपए और 28,630 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कमजोर शुरआत हुई लेकिन मजबूत वैश्विक रख के कारण सप्ताहांत में यह 150-150 रुपए की तेजी दर्शाती क्रमश: 29,050 रुपए और 28,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई.

हालांकि सीमित सौदों के बीच सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद गिन्नी की कीमत पिछले सप्ताहांत के बंद स्तर 24,400 रुपए प्रति आठ ग्राम पर ही बंद हुई. चांदी तैयार की कीमत सप्ताहांत में 600 रुपए की तेजी के साथ 38,000 रुपए प्रति किग्रा पर बंद हुई. जबकि चांदी साप्ताहिक डिलीवरी के दाम भी 770 रपये की तेजी के साथ 37,000 रपये प्रति किग्रा पर बंद हुए दूसरी ओर चांदी सिक्कों की कीमत 1,000 रुपए की गिरावट के साथ लिवाल 70,000 रुपए और बिकवाल 71,000 रुपए प्रति सैंकड़ा पर बंद हुई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।