नयी दिल्ली. वर्ष 2019 में नरेंद्र मोदी को टक्कर देने के लिए विपक्षी दल एकजुट होने की कोशिशों में जुट गये हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसी भी सूरत में इस गंठबंधन को खड़ा होते देखना चाहती हैं. इसके लिए वह कांग्रेस ही नहीं अपने धुर विरोधी वामदल के साथ भी काम करने के लिए तैयार हैं. उनका कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से बेदखल करने के लिए और ‘राष्ट्रीय हित’ में वह अपने सिद्धांतों से समझौता करने के लिए भी तैयार हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि जिस तरह वह राष्ट्रीय स्तर पर माकपा के साथ काम करने के लिए तैयार हैं, कांग्रेस को भी अपनी जिद छोड़ देनी चाहिए और आम आदमी पार्टी (आप) को विरोधी दलों के साथ जोड़ने के लिए बातचीत शुरू करनी चाहिए.

एक अंगरेजी दैनिक के साथ बातचीत में ममता बनर्जी ने सभी दलों के बीच समन्वय का एक खाका भी पेश किया. कहा, ‘सभी क्षेत्रीय पार्टियों को उनके क्षेत्र में नेतृत्व का अधिकार मिले. कांग्रेस पार्टी दिल्ली से सभी क्षेत्रीय दलों की मदद करे और जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में है, वहां क्षेत्रीय दल उसका सहयोग करेंगे. इसी तरह जहां क्षेत्रीय दल मजबूत स्थिति में हैं, वहां कांग्रेस उनकी मदद करेगी. यदि हमने इस योजना पर काम किया, तो मुझे पूरा विश्वास है कि वर्ष 2019 में हम भाजपा को देश से विदा करने में सफल हो जायेंगे.’

ममता दी ने आगे कहा कि सभी इच्छुक दलों को भरोसे में लेना होगा. ‘ग्रांड अलायंस’ या ‘महागठबंधन’ के लिए सभी विरोधी दलों में सहयोग के लिए एक तंत्र विकसित करना होगा. यह पूछने पर कि क्या इस गठबंधन का कोई नेता होगा, ममता ने कहा कि नेता का मतलब कोई एक व्यक्ति, जो बैठक बुलायेगा. उन्होंने जोर देकर कहा कि नरेंद्र मोदी और भाजपा के खिलाफ एक मजबूत महागठबंधन की सख्त जरूरत है. यह होना ही चाहिए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।