अभिमनोज. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केन्द्र की भाजपा सरकार का लगातार सही-गलत विरोध करके अपनी प्रादेशिक छवि को भले ही मजबूत कर रही हों, लेकिन... इससे उनकी राष्ट्ीय स्तर पर छवि कमजोर हो रही है, वजह... भाजपा का हर बात पर विरोध करने के चक्कर में ममता तुष्टीकरण की ओर झूकती नजर आ रही हैं जिसके कारण उत्तर भारत में उनका आधार लगातार कमजोर हो रहा है! जाहिर है, गैरभाजपाई महागठबंधन के शीर्ष नेतृत्व में वे कमजोर पड़ सकती हैं! 

मजेदार बात यह है कि भाजपा का लगातार बेमतलब विरोध करने को लेकर खुद ममता ने कुछ समय पहले रोक लगाई थी क्योंकि उन्हें लगने लगा था कि इससे भाजपा को चुनाव में फायदा हो रहा है! 

ताजा, ममता केंद्र सरकार के खिलाफ फिर उतरी और इस बार मुद्दा कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में प्रधानमंत्री के भाषण के लाइव प्रसारण का था. तृणमूल सरकार ने उन कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को यूजीसी के निर्देश नजरअंदाज करने को कहा, जो उसके अधिकार क्षेत्र में आते हैं. यूजीसी ने देश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को निर्देश दिए थे कि स्वामी विवेकानंद की 125वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी भाषण देंगे, उसे परिसर में लाइव दिखाना है! 

जिस पर राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि... राज्य सरकार को बिना बताए या उसकी जानकारी में लाए बिना केंद्र ऐसा नहीं कर सकती!

ममता सरकार ऐसे किसी भी कार्यक्रम को भगवाकरण के नजरिए से देखती रही है और ऐसे किसी भी कार्यक्रम का लगातार विरोध करती रही है जबकि इनमें से कई कार्यक्रम आस्था से भी जुड़े थे, नतीजा यह है कि उनकी छवि हिन्दू विरोधी बन रही है! 

बहरहाल, इस रस्साकशी से भाजपा को कोई बड़ा नुकसान नहीं है लेकिन ममता को अपने राजनीतिक समर्थक खोने का खतरा है क्योंकि जनता किसी नेता या दल की समर्थक नहीं होती है, वह जैसा महसूस करती है वैसा ही निर्णय लेती है... खुद ममता जनता की इसी सोच के चलते सत्ता में आई है जबकि पहले यह लेफ्ट का अजेय गढ़ था!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।