नई दिल्ली. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने  यूथ4वर्क के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया. इस समझौते के तहत 80 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद की जाएगी. साथ ही इसके अंतर्गत 10,300 से अधिक तकनीकी संस्थानों को शामिल किया गया है.

इस समझौते का मुख्य उद्देश्य एआईसीटीई के तहत सभी छात्रों को यूथ4वर्क के कौशल आधारित ऑनलाइल टेस्ट की मदद से कौशल प्रोफाइल बनाकर उन्हें इंटर्नशिप और नौकरी के अवसर प्राप्त करने में मदद करना है. इससे एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी संस्थानों और प्रथम वर्ष से अंतिम वर्ष के बीच में पढ़ रहे प्रत्येक छात्र को लाभ प्राप्त होगा.

एआईसीटीई के अध्यक्ष डॉ. अनिल सहस्त्रबुद्धे ने कहा, www.youth4work.com का मंच युवाओं के लिए कौशल आधारित परीक्षण और तकनीकी प्रोफाइलिंग के अपने अद्वितीय तरीके से इस चुनौती को पूरा करने का एक मजबूत माध्यम है.’

यूथ4वर्क के सीईओ रचित जैन ने कहा, ‘भारत में प्रति वर्ष 16 लाख तकनीकी छात्र ग्रेजुएट होते हैं, जो पूरे विश्व की अधिकांश शहरों की आबादी से भी ज्यादा है. आज कंपनियों के सामने सही कौशल के साथ सही कार्य के लिए सही व्यक्ति को ढूंढना एक बड़ी चुनौती है, जिसके लिए यूथ4वर्क नियोजकों के सामने युवाओं की विशिष्टता और कौशल का प्रदर्शन कर रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘हमारी तकनीक और मूल्यांकन प्रक्रिया छात्रों को ऑनलाइन 500 से भी ज्यादा कौशल टेस्ट दे कर रैंक प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है. हमारे इस मंच पर 20 लाख से अधिक युवाओं ने अपनी विश्व स्तरीय प्रोफाइल बनाई है और लगभग 12,000 से अधिक नियोजक हमारे साथ जुड़े हुए हैं. इस समझौते के साथ हमारा लक्ष्य है कि हम अगले 18 महीनों में लगभग एक करोड़ युवाओं को यूथ4वर्क के साथ जोड़ सके.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।