अगर दिल में जज्बा हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं और यही जज्बा आपको नई पहचान भी दिलाती है. आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जो सभी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन सकता है. बिलाल दार जिसकी उम्र महज 18 साल का है अपने जज्बे की बदौलात उसे  श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया. बिलाल उत्तरी कश्मीर के बंदीपोरा जिले के वालर झील से कचरे को साफ करने को ही अपनी जिंदगी का मकसद बना लिया है. 

एक अंग्रेजी अखवार के मुताबिक, एसएमसी के आयुक्त डॉ. शफकत खान ने कहा, "वे हमारे ब्रांड एंबेसडर होंगे. वह सभी के लिए एक प्रेरणा है. वह वूलर झील की सफाई कर और कचरे को हटा कर, बोतलों और जूतों की कई चीजों के साथ कई वर्षों से अब तक अपने परिवार का भरन-पोषण कर रहे हैं."  ऐसे में उनकी निष्ठा को देखते हुए श्रीनगर नगर निकाय ने उन्हें अपना ब्रांड अंबेसडर बनाने का फैसला किया. जब बिलाल से एक अंग्रेजी अखबार ने बातचीत की तो उन्होंने कहा कि वुलर झील में अभी बहुत कुछ साफ करना बाकी है, क्योंकि यहां काफी गंदगी है. यह न सिर्फ पानी को दुषित करता है बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों को भी निराश करने का काम करता है. 

कभी वूलर झील 273 किलोमीटर का हुआ करता था लेकिन अब गंदगी और प्रदूषण की वजह से सिर्फ 72 किलोमीटर में सिमट कर रह गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो विलाल सालाना 12,000 किलो कचरा झील से साफ करते हैं. बिलाल ने बातचीत में कहा कि अपने पिता के मौत के बाद उसके परिवार की सारी जिम्मेदारी उसके ऊपर आ गया. इसलिए उसने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. उसने पहले चाय की दुकान पर काम करना चाहा फिर एक गैरेज पर भी उसका हाथ बंटाना चाहा लेकिन बात कहीं भी नहीं बनी. फिर बिलाल ने अपना रुख वूलर झील की तरफ किया और उसकी सफाई का काम करने लगा. इस काम में उसकी मदद किसी ने नहीं की. बिलाल ने कहा कि मेरे इस सफाई अभियान में किसी ने भी मेरी मदद नहीं की. 

श्रीनगर निकाय का ब्रांड अंबेसडर बनाए जाने के बाद बिलाल को एक खास ड्रेस भी दिया गया. इसके साथ ही उन्हें आने-जाने के लिए गाड़ी की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई. ये वाहन इसलिए उपलब्ध कराई गई ताकि वो उन इलाकों में जा सके जहां गंदगी है और लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरुक कर सके. इसका घोषणा जम्मू-कश्मीर के उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने की. इस घोषणा के बाद बिलाल और उनका काम पूरी दुनिया के सामने आया.

बिलाल के ऊपर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है. ‘Saving The Savior – Story Of A Kid And Wular Lake.’ इस फिल्म को जलाल-यू-दीन बाबा ने बनाया है. फिल्म का बिलाल और उसके द्वारा किए जाने वाले काम के ऊपर आधारित है. 

साभार:indiawave.in

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।