अहमदाबाद. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिनों के दौरे पर बुधवार को भारत पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर जापानी पीएम की अगवानी की. पीएम मोदी ने गले मिलकर शिंजो आबे का स्वागत किया. इसके बाद जापानी पीएम को गार्ड ऑफ अॉनर दिया गया. एयरपोर्ट से निकलने के बाद पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ 8 किलोमीटर तक रोड शो किया. यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ. प्रधानमंत्री मोदी पहली बार किसी विदेशी पीएम के साथ रोड शो किया. यह देश के इतिहास में पहला मौका था जब दो देशों के प्रधानमंत्री ने खुली जीप में रोड शो किया. इस दौरान 56 कैमरों से पीएम मोदी और आबे के रोड रोड शो की निगरानी की गई.

रोड शो के बाद दोनों नेता साबरमती आश्रम पहुंचे. साबरमती आश्रम में पीएम मोदी और शिंजो आबे ने राष्ट्रपिता को नमन किया उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे को 16वीं की प्रसिद्ध सीदी सैयद मस्जिद पहुंचे. खास बात यह है कि पीएम बनने के बाद पहली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मस्जिद में गए है. इस दौरान पीएम मोदी ने गाइड रूप में शिंजो आबे को मस्जिद की ऐतिहासिक विरासत से रूबरू कराया.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरुवार को अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे. जापान के सहयोग से इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में लगभग पांच साल लगेंगे और आम जनता को 2022 तक बुलेट ट्रेन चढ़ने का मौका मिलेगा. वैसे दुनिया के जिन देशों में फिलहाल हाई-स्पीड ट्रेन चल रही हैं उनमें ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चाइना, फ्रांस, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, ताइवान, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और उजेबकिस्तान शामिल हैं. पांच साल बाद भारत का नाम भी इसमें शुमार हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट में तकनीकी सहयोग के लिए जापान को चुनने के पीछे उसकी तकनीक और सुरक्षात्मक पहलू हैं. जापान की बुलेट ट्रेन ज्यादा सुरक्षित मानी जाती हैं और अब तक कोई भी बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है.

वैसे दुनियाभर में सबसे बड़े हाई-स्पीड ट्रैक वाले नेटवर्क की बात करें तो चीन सबसे आगे है. चीन के पास लगभग 22,000 किलोमीटर लंबा हाई-स्पीड रेलवे ट्रैक है. दुनिया में सबसे तेज बुलेट ट्रेन भी चीन में ही चलती है. लगभग 350 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली यह ट्रेन 1250 किमी की यात्रा साढ़े चार घंटे में ही पूरी कर लेती है.

अब तक का अपडेट

16वीं की प्रसिद्ध सीदी सैयद मस्जिद पहुंचे पीएम मोदी और शिंजो आबे

शिंजो आबे को गाइड के रूप में प्रधानमंत्री मोदी ने मस्जिद दिखाई

शिंजो आबे के साथ उनकी पत्नी ने भी मस्जिद देखी

शिंजो आबे ने साबरमती आश्रम की विजिटर डायरी में साइन किए

दोनों नेताओं ने बापू को सूत की माला चढ़ाई

प्रधानमंत्री ने जापानी समपक्ष को बापू की आत्मकथा और चरखा भेंट किया

पीएम मोदी ने शिंजो आबे को साबरमती आश्रम दिखाया

पीएम मोदी और शिंजो अबे साबरमती आश्रम पहुंचे

साबरमती रिवर फ्रंट पर दोनों नेताओं का काफिला पहुंच चुका है.

प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे के रोड शो ने करीब आधार रास्‍ता तय कर लिया है.

दोनों प्रधानमंत्री का काफिला करीब 15 मिनट का रास्‍ता तय कर चुका है.

रोड शो के दौरान जापनी प्रधानमंत्री और पीएम मोदी ने लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्‍वीकार किया. दोनों प्रधानमंत्री के काफिले के पांच बजे तक साबरमती आश्रम पहुंचने की उम्‍मीद की जा रही है.

रोड शो के दौरान खुली जीप में पीएम मोदी के साथ शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी मौजूद हैं. शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी दोनों ही भारतीय परिधान में हैं.

प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे का रोड शो शुरू हुआ. रोड रोड शो के दौरान 28 राज्यों के 28 ग्रुप अलग-अलग स्टेज पर परफॉर्म करेंगे. सभी राज्यों की झांकियां मौजूद रहेंगी.

पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री का गले मिलकर स्‍वागत किया. एयरपोर्ट पर स्‍वागत के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था. शिंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।