राजंदाजी. देश में प्रीइलैक्शन तैयारियां शुरू हो गई हैं और सभी राजनीतिक दल इसी दिशा में सक्रिय भी हो गए हैं!

वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव ने देश  की राजनीतिक तस्वीर एकदम बदल के रख दी थी और नतीजे में केन्द्र में भाजपा का परचम लहराया... नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने... इन वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने अपनी सोच के सापेक्ष अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए और जनता ने भी साथ दिया, लेकिन पीएम मोदी की सरकार सैद्धान्तिक मोर्चे पर तो मजबूत साबित हुई, किन्तु प्रायोगिक मोर्चे पर उतनी सशक्त नजर नहीं आ रही है... देशहित के तो अनेक अच्छे काम हुए लेकिन जनहित के कामों में कसर रह गई है! इसीलिए... आनेवाले चुनाव में जनता की अग्निपरीक्षा है कि वह केन्द्र सरकार के कामकाज को किस नजरिए से देखती है?

कम-से-कम पांच ऐसी बड़ी बाधाएं हैं जिन्हें पार करना भाजपा के लिए आसान नहीं है!

मंहगाई... केन्द्र की पीएम मोदी सरकार से देश को जिन अच्छे दिनों की उम्मीद थी उसका सबसे बड़ा पैमाना मंहगाई ही है, जिस पर अभी भी सवाल कायम है?

पेट्रोल... पेट्रोल के लगातार बढ़ते दाम दावों के एकदम विपरीत हैं!

केन्द्र सरकार के पास इसके कारण हो सकते हैं, लेकिन आमजन को कारण नहीं, निराकरण चाहिए!

बेरोजगारी... बेरोजगारी कई वर्षों की समस्या है, लेकिन नई सरकार से युवाओं को बड़ी उम्मीद थी... रोजगार के सरकारी दावे और चतुर राजनीतिक बयान युवाओं को समझ में नहीं आ रहे हैं!

अतिवादी समर्थक... केन्द्र में पीएम मोदी की सरकार आते ही अतिवादी समर्थकों की गतिविधियां सरकार के लिए ही सिरदर्द बन गई... किसी भी दल की जड़े दलसापेक्ष समर्थको के दम पर जमती हैं लेकिन जीत के लिए दलनिरपेक्ष जनता का साथ जरूरी है... जनता किसी भी दल की समर्थक नहीं होती है और जनता की सोच ही चुनाव में हारजीत का निर्णय करती है, इसलिए ऐसी गतिविधियों को जनता किस नजरिए से देखती है? इस पर चुनाव परिणाम निर्भर हैं!

ओवर ब्रांडिंग... अति प्रचार ने कई सरकारों को डूबोया है... अति प्रचार से अच्छे काम भी अपना असर छोड़ नहीं पाते हैं... केन्द्र सरकार के समर्थकों की ओवर ब्रांडिंग नकारात्मक नतीजे दे सकती है!

आतंकवाद... आतंकवाद के मोर्चे पर सरकार के प्रयासों की तो जनता समर्थक है, लेकिन परिणामों से संतुष्ट नहीं है... जनता सख्त कार्रवाई चाहती है!

अभी लोकसभा चुनाव में वक्त है और केन्द्र सरकार के त्वरित निर्णय जनता की सोच को बदल सकते हैं, इसलिए इन मुद्दों पर आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है... उल्लेखनीय है कि... गैरभाजपाई महागठबंधन का खतरा तो बना ही हुआ है... और कुछ वोट इधर-उधर हुए तो चुनावी नतीजों की पूरी तस्वीर ही बदल सकती है!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।