लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प एक बार फिर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर विवादों के घेरे में है. जर्मनी के क्रिप्टोग्राफर्स की एक टीम ने इंड-टू-इंड इनक्रिप्शन के बावजूद व्हाट्सऐप की ग्रुप चैट में खामियों को सामने लाया है. टीम के अनुसार, एडमिन की इजाजत के बगैर प्राइवेट ग्रुप चैट में घुसपैठ करना संभव है.

जर्मनी के रूहर यूनिवर्सिटी बोचूम के शोधकर्ताओं ने बताया है कि, ग्रुप चैट फीचर के तहत व्हाट्सएप्प के सर्वरों को कोई भी कंट्रोल कर सकता है. उदाहरण के लिए- सिक्योरिटी प्रोसेस को धोखा दे सकते हैं और नए सदस्यों को ग्रुप में जोड़ सकते हैं और निजी बातचीत की जासूसी कर सकते हैं. वहीं, जर्मन क्रिप्टोग्राफरों की एक टीम द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, व्हाट्सएप्प में कई खामियों को देखा गया, जिसमें इस एप के ग्रुप चैट फीचर में घुसपैठ करना संभव है. यानि इसकी प्राइवेसी खतरे में है.

WIRED के साथ हुई बातचीत

WIRED के साथ फोन पर हुई बातचीत में व्हाट्सएप्प के प्रवक्ता ने शोधकर्ताओं के निष्कर्षों की पुष्टि की, उन्होंने कहा कि कोई भी चुपके से एक समूह में एक नए सदस्य को जोड़ नहीं सकता है- एक नोटिफिकेशन जारी की जाती है कि एक नया अज्ञात सदस्य समूह में शामिल हो गया है. कर्मचारी ने कहा कि यदि कोई एडमिनिस्ट्रेटर किसी समूह के लिए एक गड़बड़ करता है, तो वे अन्य उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य समूह के माध्यम से, या एक-से-एक मैेसज के माध्यम से हमेशा बता सकते हैं.

बातचीत के दौरान WIRED ने कहा है कि ‘हमने इस मुद्दे को ध्यान से देखा है,’ एक व्हाट्सएप्प के प्रवक्ता ने एक ईमेल में लिखा है. ‘नए सदस्यों को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ते समय मौजूदा सदस्यों को सूचित किया जाता है. हम एक छिपे हुए उपयोगकर्ता को ग्रुप मैसेज नहीं भेज सकते हैं. हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा व्हाट्सएप्प के लिए विश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।