सूर्य की उपासना मकर संक्रांति के दिन अत्यंत शुभ फलदायक माना गया है. सूर्य को नवग्रह में सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली मानते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को न्याय के देवता शनि देव का पिता भी माना गया है. मकर संक्रांति पर इस बार सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है, जो कि सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है. ज्योतिष विद्या में यह मान्यता है कि जिस जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह शुभ होता है वह उच्चपद प्राप्त करता है. साथ ही सूर्य के प्रभाव से उसकी ख्याति और प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती है. सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामी ग्रह भी माना गया है.

ज्योतिष के अनुसार सूर्य की दशा 6 वर्ष के लिए होती है. सूर्य का रत्न माणिक्य है. सूर्य की प्रिय वस्तुएं गाय, गुड़, और लाल वस्त्र आदि हैं. तांबा और सोना को सूर्य का प्रिय धातु माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जो कि अत्यंत शुभ फलदायक साबित होते हैं. शास्त्रों में सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है. रविवार के दिन गेहूं और गुड़ गाय को खिलाने या किसी ब्राहमण को दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही कुण्डली का सूर्य मजबूत होता है.

विष्णु पुराना के अनुसार रविवार के दिन सूर्य देव को आक का एक फूल श्रद्धा पूर्वक अर्पित करने से मनुष्य को 10 अशर्फियां मिलने जैसा फल मिलता है. इतना ही नहीं, इस फूल को चढ़ाने से व्यक्ति करोड़पति भी बन जाता है. भगवान सूर्य खुश करने के लिए रात के समय कदम्ब और मुकुर के फूल अर्पित करना श्रेयस्कर माना जाता है. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए बेला का फूल ही एक ऐसा फूल है जिसे दिन या रात किसी वक्त चढ़ा सकते हैं. इसके अलावे कुछ फूल ऐसे भी हैं, जिसे सूर्य देव को कदापि नहीं चढ़ाना चाहिए. ये पुष्प हैं गुंजा, धतूरा, अपराजिता और तगर आदि.

कुंडली में दोष है? टेंशन नहीं लें और परामर्श के लिए संपर्क करें:

- पं.प्रदीप मिश्रा शास्त्री

मोबाइल: 94251-61406

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।