दिन ब दिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण लोगों में हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ती जा रही हैं. विश्व मधुमेह दिवस लोगों में आम दिखने वाली डायबिटीज, मोटापे और अन्य बीमारियों पर ध्यान दिया जाता है लेकिन इसके बावजूद भी बहुत कम लोगों में जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को लेकर जागरूकता है. जिसके कारण वो अधिक से अधिक कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है. बीमारियों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. विशेषज्ञों के मुताबिक अपनी रूटीन में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करने से ही आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ अपनी रूटीन में पोष्टिक भोजन, अलसी के बीज, नट्स और बादाम का सेवन आपको मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाता है. एक शोध के अनुसार बादाम प्रोटीन और फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा आपको कैलरी युक्त से जितना हो सके परहेज करना चाहिए. इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए नियमित व्यायाम भी सबसे अच्छी तरीका है.

18-64 साल के लोगों को कम से कम 75 मिनट के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए.डायटीशियन का मानना है कि ज्यादातर यह समस्याएं शारीरिक गतिविधियों को न करने वाले लोगों को होती है, चाहें वो शहर के हो या गांव के. बड़े ही नहीं छोटे शहर और कस्बों के लोगों को भी डायबिटीज, हाइपटेंशन, मोटापे और दिल से संबंधित बीमारियां होने का डर रहता है. इसलिए जितना हो सकें अपनी और अपने परिवार की दिनचर्या को हेल्थी बनाएं. इसके अलावा अपने भोजन में बादाम जरूर शामिल करें. आप इसका सेवन स्नेक्स की तरह भी कर सकते है और रोजाना भिगे हुए बादाम के सेवन भी आपको स्वस्थ रखता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।