नवीन कुमार, मुंबई. खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने खादी कॉर्नर शुरू करने के लिए केन्द्रीय कार्यालय मुंबई में मेसर्स ग्लोबस के साथ करार किया है. इस पर आयोग के विपणन निदेशक आई जवाहर व ग्लोबस स्टोर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि अमित कुमार के हस्तक्षर किए. इस मौके पर आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री प्रीता वर्मा, वितीय सलाहकार सुश्री उषा सुरेश व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

ग्लोबस चेन के साथ हुए इस समझौते के बारे में जानकारी देते हुए आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि यह एक अच्छा मंच है जहां ग्राहकों को लम्बी दूरी तय किये बिना खादी उपलब्ध होगी. उन्होंने इस वर्ष हुई खादी की बिक्री लगभग 55,8,77 करोड़ का भी उल्लेख किया जो अब तक की उच्चतम बिक्री है. उन्होंने कहा कि इस तरह के समझौते से बिक्री, रोजगार सृजन व अधिक मजदूरी बढ़ाने में कारीगरों को लाभ के साथ तीन प्रकार से लाभ होते हैं.

आयोग के अध्यक्ष सक्सेना ने खादी मित्र जैसे एक अन्य प्रयोग के बारे में भी घोषणा की, जहां गृहणियों बहुत कम पूंजी निवेश के साथ खादी क्रय विक्रय का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. दिल्ली में प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत की गई  है और मुंबई में भी इसे सोसायटियों में जल्द शुरू किया जाएगा.

ग्लोबस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि एक अच्छे सहयोग का प्रतिफल अच्छा ही होता है और ग्लोबस स्टोर से जेड पीढ़ी वाले क्रेता हैं, जो खादी के साथ-साथ अन्य ग्रामोद्योगी उत्पादों के लिए उनके स्टोर से संपर्क करेंगे. नई दिल्ली में खोले गए पहले स्टोर ने बिक्री में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है.

मुंबई में लोकप्रिय रिटेल चेन विक्री केन्द्रों के माध्यम से  खादी की विक्री व प्रचार करने हेतु मुंबई में प्रमुख रिटेल चेन विक्री केन्द्रों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों  के साथ आयोग के अध्यक्ष, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव और  संयुक्त सचिव ने बीते साल नवंबर में एक बैठक की थी जिसमें मेसर्स ग्लोबस, अपना बाजार, रेमंड्स, बिग बाजार, रहेजा, पैंटालून जैसे 20 से अधिक लोकप्रिय रिटेल चेन विक्री केन्द्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था.

ग्लोबस के मुंबई सहित देश के 22 शहरों में 35 स्थानों पर विक्री केंद्र और शो-रूम हैं. नोएडा के बाद अहमदाबाद और चेन्नई स्थित ग्लोबस शो रूम में “खादी कॉर्नर” स्थापित करने के लिए जगह प्रदान की गई. चरणबद्ध तरीके से विभिन्न ग्लोबस विक्री केन्द्रों के माध्यम से विक्री केन्द्रों की संख्या में वृद्धि की जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।