नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11300 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है. बिजनैसमैन नीरव मोदी और मेहुल चौकसे पर शिकंजा कसता जा रहा है. आज इन दोनों के पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड की खबर है. खबर ये है कि इनसे विदेश मंत्रालय ने पूछा है कि आपका पासपोर्ट क्यों न रद्द किया जाए. इन्हें 1 सप्ताह का समय दिया गया है. अगर इनता उत्तर संतोषजनक न रहा तो पासपोर्ट रद्द कर दिए जाएंगे. वहीं वित्त विभाग के सूत्रों का कहना है कि जल्द ही नीरव मोदी से जुड़ी 50 कंपनियों पर कार्रवाई की जानी है. नीरव मोदी और मेहुल चौकसे की 36 कंपनियां तो गीतांजलि जेम्स से संबद्ध है. इनमें से आधी से ज्यादा तो विदेशों में ही कामकाज करती हैं. 

ईडी सूत्रों के मुताबिक इस मामले में 3000 करोड़ के घोटाले का नया इनपुट सामने आया है. बताया जा रहा है कि पीएनबी के अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक, विजया बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक से भी करीब उन्नीस सौ अस्सी करोड़ का घोटाला हुआ है.

इस घोटाले में डायमंड कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. 48 वर्षीय नीरव मोदी मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है. नीरव बड़ा डायमंड कारोबारी है. मुख्य आरोपी नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर और रिश्तेदार मेहुल चोकसी के 20 ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है. 5 राज्यों के 6 शहरों में यह छापेमारी जारी है.

सीबीआई मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयम्बटोर में आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी कर जांच पड़ताल कर रही है. यह छापेमारी मेहुल चोकसी के गितांजलि ग्रुप के साथ-साथ अन्य आरोपी कंपनियों के डायरेक्टर के ठिकानों पर की जा रही है.

प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने पंजाब नेशनल बैंक धोखधड़ी से जुड़े 11,400 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले की जांच के संबंध में अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी मेहुल चोकसी को आज समन जारी किया. अधिकारियों ने बताया कि मोदी और चोकसी को धन शोधन निषेध (पीएमएलए) कानून के तहत समन जारी कर एक सप्ताह के भीतर उपस्थित होने को कहा गया है.

चूंकि दोनों उद्योगपति देश में नहीं हैं, इसलिए समन दोनों के फर्मों के निदेशकों को सौंपा गया गया है. मोदी अपने नाम से आभूषण ब्रांड चलाते हैं वहीं चोकसी गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर हैं. पीएनबी की शिकायत पर सीबीआई द्वारा दर्ज की गयी प्राथमिकी की आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया है.

ईडी ने कल नीरव मोदी के मुम्बई, दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में विभिन्न परिसरों की तलाशी ली और 5,100 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए.केंद्रीय जांच एजेंसी ने कल एक बयान में कहा, ‘‘ईडी ने पीएनबी के धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में पूरे भारत में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स की 17 संपत्तियों की तलाशी ली.

5100 करोड़ रुपये के सोने, हीरे और अन्य जवाहारात जब्त किये गये.’’ सूत्रों ने बताया कि ईडी ने इस मामले में जांच के अपने दायरे का अब विस्तार किया है और वह प्राथिमिकी के अलावा भी पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के पूरे आरोप पर भी गौर करेगी. बैंक ने उसे शिकायत भेजी है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।