दुबई. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान के साथ मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में संयुक्त रूप से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं जबकि करिश्माई बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 900 अंकों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. राशिद मात्र 19 साल 153 दिन की उम्र के साथ रैंकिंग इतिहास में नंबर एक पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने हैं. बुमराह और राशिद ने शीर्ष स्थान से दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर को अपदस्थ किया है जो भारत के खिलाफ चार मैचों में सिर्फ एक विकेट लेने के बाद छठे स्थान पर फिसल गए.

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को केपटाउन में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. भारत के लिए 31 वनडे और 32 टी20 मैच खेलने के बाद उन्हें ये मुकाम हासिल हुआ. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर वो भारत की तरफ से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए. उनसे पहले डोडा गणेश ने केपटाउन में वर्ष 1997 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. उस मैच में गणेश ने 33.5 ओवर में 131 रन देकर एक विकेट लिए थे. इस दौरान उन्होंने 9 मेडन ओवर भी फेंके थे. भारत की तरफ से द. अफ्रीका में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट थे. सेंचुरियन में वर्ष 2010 में उन्हें ये मौका मिला था. उस मैच में उन्होंने 26 ओवर में 101 रन दिए थे. उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था और उन्होंने कुल 4 मेडन ओवर भी फेंके थे. क्रिकेट करियर अहमदाबाद के 24 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने काफी कम समय में भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की है. वो अब तक भारत के लिए सिमित ओवर के प्रारूप में खेल रहे थे और उनका प्रदर्शन लाजबाव रहा है. उनके द्वारा लगातार किए गए शानदार प्रदर्शन के दम पर ही उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला.

केपटाउन टेस्ट में उन्हें ईशांत और उमेश पर तरजीह देते हुए अंतिम ग्यारह में मौका मिला. अब उन्हें टेस्ट में खुद को साबित करना है. बुमराह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करें तो वनडे में उन्होंने अब तक खेले अपने 31 मैचों में 56 विकेट लिए हैं और 27 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. वहीं 32 टी20 मैचों में उनके नाम पर 40 विकेट हैं और 11 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. बड़ी चुनौती भारतीय टीम के पास इस वक्त तेज गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है. इस वक्त टीम में बुमराह के अलावा मुख्य तेज गेंदबाज के तौर पर ही भुवी, ईशांत, उमेश और मो. शमी हैं. इनके अलावा भी कुछ और नए तेज गेंदबाज हैं जो टीम में आने का रास्ता तलाश रहे हैं. ऐसे में बुमराह के लिए टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव जरूर रहेगा क्योंकि उनकी एक चूक उन्हें टेस्ट टीम से दूर कर सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।