नयी दिल्ली. मोबाइल सर्विस ऑपरेट करनी वाली कंपनी एयरसेल के दिवालिया होने के हालात में पहुंचने से देश भर में इसके लाखों ग्राहक परेशान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरसेल ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में दिवालिया घोषित किये जाने को लेकर अर्जी दी है. अगर वहां उसकी अर्जी को स्वीकार कर लिया जाएगा तो कंपनी को अपनी देनदारियों व अन्य दायित्वों के निबटारे में सहूलियत होगी. कंपनी पर लगभग 15, 500 करोड़ की देनदारी हैं.

इकोनामिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एयरसेल के सीइओ कैजाद हीरजी ने अपने कर्मचारियों से इस सप्ताह के शुरू में एक मेल कर कहा था कि कंपनी के पास कुछ समय से फंड नहीं है और वह अपने मौजूदा बिजनेस ऑपरेशन से उत्पन्न होने वाले कैश जेनेरेशन पर निर्भर है. कंपनी अपने कर्मचारियों को पहले ही कठिन समय के लिए तैयार रहने को कह चुकी है. एक खबर के अनुसार, दो सप्ताह पहले इंटरकनेक्ट सर्विस को एक बड़े मोबाइल ऑपरेटर ने पेमेंट बकाया होने के कारण रोक दिया. बहरहाल उसका नेटवर्क नहीं रहने से उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में ग्राहक परेशान हैं.

जिन ग्राहकों के पास एक ही मोबाइल नंबर है, उन्हें मोबाइल नेटवर्क के काम नहीं करने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है. वे न तो कहीं फोन कॉल कर रहे हैं, न ही उनके पास कोई फोन कॉल आ रहा है. कई बार फोन कॉल करने पर लगातार नंबर ऑफ बताये जाने पर परिवार के लोग आशंकित हो जा रहे हैं और वे दूसरे माध्यमों से संपर्क कर रहे हैं. लोग एयरसेल के नंबर पर इंटरनेट सेवा का भी उपयाेग नहीं कर पा रहे हैं. देश भरम में 88.8 मिलियन एयरसेल कस्टमर हैं, जिसमें अकेले तमिलनाडु में 20 मिलियन कस्टमर हैं.

जिन ग्राहकों का मोबाइल नंबर बैंक, क्रेडिट कार्ड, एलपीजी कनेक्शन, आइआरसीटीसी से जुड़ा है वे ज्यादा परेशान हैं. मोबाइल बैंकिंग के इस जमाने में वे अपना काम नहीं कर पा रहे हैं, इसी तरह क्रेडिट कार्ड से किसी सर्विस के लिए पैसों का भुगतान करने के लिए आने वाले ओटीपी उन्हें नहीं मिल रहे हैं. एयरसेल मोबाइल नंबर रखने वाले एक शख्स से बताया कि उन्हें क्रेडिट कार्ड यूज करने में दिक्कत आ रही है. एलपीजी बुकिंग कराने में भी दिक्कत आ रही है. आइआरसीटीसी में तो कम से कम यह विकल्प होता है कि आप दूसरे नंबर पर भी टिकट का एसएमएस मंगा सकते हैं.

रांची के रहने वाले सुधीर ने बताया कि उनके लिए राहत है कि वह दो अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर का मोबाइल नंबर रखते हैं और उन्होंने एयरसेल की जगह दूसरे सर्विस प्रोवाइडर की इंटरनेट सेवा ले ली है और वे अपने क्रेडिट कार्ड व अन्य सर्विस जहां उनका एयरसेल नंबर रजिस्टर्ड है वहां कॉल कर उसे बदलवाने की सोच रहे हैं.

हालांकि इन सब के बीच न्यूज एजेंसी पीटीआइ ने एयरसेल के एक अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि कंपनी के नेटवर्क में कुछ दिक्कतें आ रही हैं, जिसके समाधान के लिए हमलोग काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि हम बहुत जल्दी इस समस्या का समाधान कर लेंगे. एयरसेल के कुछ आउटलेट्स पर ग्राहकों की नाराजगी से वहां काम करने वाले लोग परेशान हैं, जहां नेटवर्क नहीं होने की अपनी शिकायतें लेकर लोग पहुंच रहे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।