रुद्रप्रयाग. केदारनाथ में हवाई सेवा हेली कंपनियों के लिए बड़ा मुनाफा देने वाला कारोबार बन गया है. यही कारण है कि वर्ष 2003 में जहां एकमात्र कंपनी ने अगस्त्यमुनि से हेली सेवा शुरू की थी, वहीं बीते वर्ष इनकी संख्या 14 पहुंच गई. जबकि, इस बार 20 से अधिक कंपनियां हवाई सेवाएं देने की इच्छुक हैं. दूसरी ओर शासन में कंपनियों को उड़ान के लिए अनुमति देने का बड़ा खेल सामने आ रहा है. यही वजह है कि अब न्यायालय को भी सरकार की ओर से जारी टेंडर को निरस्त करना पड़ा.

केदारनाथ में वर्ष 2013 की आपदा के बाद से हवाई सेवा का क्रेज काफी बढ़ा है. आपदा के बाद पैदल रास्ता काफी खराब हो गया था, लिहाजा बड़ी तादाद में भक्तों ने पैदल जाने के बजाय हवाई मार्ग से ही बाबा के दर्शनों को तवज्जो दी. यह सब देख बड़ी संख्या में हेली कंपनियां केदारनाथ के लिए सेवाएं देने में रुचि दिखा रही हैं. यात्रा सीजन में केदारनाथ के लिए विभिन्न स्थानों से लगभग 300 उड़ानें भरी जाती हैं. इससे प्रतिदिन एक करोड़ रुपये तक की कमाई होती है. इस तरह दो महीने में सभी हेली कंपनियों का औसत कारोबार 50 करोड़ से अधिक पहुंच जाता है.

इसके विपरीत वैष्णो देवी के लिए हेली सेवा का किराया केदारनाथ की अपेक्षा बहुत कम है. वैष्णो देवी के लिए जहां प्रति व्यक्ति आने-जाने का किराया 2600 रुपये है, वहीं केदारनाथ के लिए कंपनियां आठ हजार रुपये वसूलती हैं. जबकि दोनों स्थानों के लिए दूरी लगभग समान है. जहां फाटा से केदारनाथ पहुंचने में आठ मिनट लगते हैं, वहीं कटरा से वैष्णो देवी पहुंचने में छह मिनट. हैरत देखिए कि हेली कंपनियों की इस मनमानी पर सरकार भी अंकुश नहीं लगा पाई है. जिसका खामियाजा देश-दुनिया से आने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।