नई दिल्ली. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से पढ़कर छात्र विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में काम करने का सपना देखते हैं. लेकिन देशभर की अलग-अलग आईआईटी से पढ़े 50 पूर्व छात्रों ने समाज के पिछड़े वर्गों के लिए नौकरी छोड़ राजनीतिक पार्टी का गठन किया है. इन छात्रों ने अनुसूचित जाति-जनजाति और कई अन्य पिछड़े वर्ग के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए पार्टी का गठन किया है.

चुनाव आयोग की मंजूरी का इतजार कर रहे इस ग्रुप ने अपने राजनीतिक संगठन का नाम बहुजन आजाद पार्टी (BAP) रखा है. इस पार्टी का नेतृत्व 3 साल पहले आईआईटी दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके नवीन कुमार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि 50 लोगों का एक ग्रुप है और सभी अलग-अलग आईआईटी से हैं, जिन्होंने पार्टी के लिए काम करने की खातिर अपनी पूर्णकालिक नौकरियां छोड़ी हैं. हमने मंजूरी के लिए चुनाव आयोग में अर्जी डाली है और जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं.

पार्टी के सदस्य जल्दबाजी में चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि उनका मकसद 2019 के लोकसभा चुनाव लड़ना नहीं है. नवीन ने कहा कि हम जल्दबाजी में कोई काम नहीं करना चाहते और हम बड़ी महत्वाकांक्षा वाला छोटा संगठन बनकर रहना नहीं चाहते. हम 2020 के विधानसभा चुनाव से शुरूआत करेंगे और फिर अगले लोकसभा चुनाव का लक्ष्य तय किया जाएगा.

इस संगठन के सदस्य मुख्य रूप से एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग से हैं, जिनका मानना है कि पिछड़े वर्ग को शिक्षा एवं रोजगार के मामले में उनका वाजिब हक नहीं मिला है, पार्टी के सदस्यों ने भीमराव अंबेडकर, सुभाषचंद्र बोस और एपीजे अब्दुल कलाम समेत कई नेताओं की तस्वीर लगातर सोशल मीडिया पर प्रचार शुरू कर दिया है. एक बार पंजीकरण होने के बाद हम पार्टी की छोटी इकाइयां बनाएंगे जो हमारे लक्षित समूहों के लिए जमीनी स्तर पर काम करना शुरू करेंगी. हम खुद को किसी राजनीतिक पार्टी या विचारधार का प्रतिद्वंदी नहीं बनना चाहते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।