नई दिल्ली. महाराष्ट्र के पुणे में एक बुजुर्ग दंपति ने सियाचिन में सीमा पर तैनात जवानों की मदद के लिए अपने गहने बेच दिए. दंपति ने बताया कि उनका उद्देश्य सियाचिन में ऑक्सीजन प्लांट बनाना है, ताकि वहां तैनात भारतीय सेना के जवानों की सहायता की जा सकें. उन्होंने कहा कि सियाचिन में ऑक्सीजन की कमी होती है इसलिए वो देश की सेवा में दिन-रात लगे जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाना चाहते हैं.

पुणे निवासी 56 वर्षीय सुमेधा एक स्कूल में भूगोल की टीचर हैं. उनके पति योगेश चिताड़े पहले भारतीय वायुसेना में थे, जहां से वीआरएस लेने के बाद उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ मैसूर में काम किया. चिताड़े दंपति का एक ही लक्ष्य है वे सियाचिन में ऑक्सीजन प्लांट खुलवाना चाहते हैं. इसके लिए पुणे के इस दंपति ने अपने पुश्तैनी गहने तक बेच दिए हैं. बेचे हुए गहनों से जो 1.25 लाख रुपये मिले है, उसे उन्होंने इस मिशन के लिए बने ट्रस्ट में जमा कर दिए हैं. चिताड़े दंपति सन् 1999 से भारतीय सेना के जवानों के कल्याण के लिए काम करते आ रहे हैं. सियाचिन में ऑक्सीजन प्लांट बनवाने के मिशन की शुरुआत उन्होंने दो साल पहले की थी. इसके लिए उन्होंने सोल्जर्स इंडिपेंडेंट री-हैबिलिटेशन फाउंडेशन नाम का ट्रस्ट भी बनाया. इस ट्रस्ट में जो पैसे इकट्ठा होंगे उस राशि से ऑक्सीजन प्लांट बनाना शुरू किया जाएगा.

जल्द से जल्द बनाना चाहते हैं ऑक्सीजन प्लांट

गहने बेचने के फैसले को लेकर दंपति कहते हैं कि वे जल्द से जल्द प्लांट का निर्माण करवाना चाहते हैं. इसके लिए वे किसी की मदद का इंतजार करने से अच्छा है कि वे खुद राशि जुटाने के लिए प्रयास करें. इसी के तहत उन्होंने खुद के गहने बेच दिए. प्लांट के लिए बने ट्रस्ट में चिताड़े दंपति के रिश्तेदार व करीबी भी राशि बढ़ाने में मदद करते हैं. जानकारी के अनुसार इस प्लांट के लिए करीब सवा करोड़ रुपये की जरूरत है.

यदि यह प्लांट बनता है तो इसका फायदा सियाचिन में माइनस 30 से माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक की हाड़ कंपा देने वाली ठंड में तैनात भारतीय सेना के जवानों को मिलेगा. दंपति ने कहा कि जब तक उनका ये मक्सद पूरा नहीं हो जाता तब तक वे फंड जुटाने के लिए लगातार काम करते रहेंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बड़ा फैसला: केन्द्र ने मेघालय से पूरी तरह से हटाया अफस्पा तो अरुणाचल में दी ढील

2. पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, पूजा जोशी बनीं टॉपर, 65.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास

3. बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, इंडसइंड टॉप गेनरstrong>

5. भारत का इकलौता बच्चों के दिल का प्राइवेट अस्पताल, जहां कैश काउंटर ही नहीं है!

6. महाराष्ट्र और आंध्र में 31 मई और 21 जून को होंगे चुनाव

7. टाटा ग्रुप में ग्लोबल काॅरपोरेट हेड बनाये गये पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर

8. बांसवाड़ा में रामदेव बोले: इसी सदी में भारत आध्यात्मिक और आर्थिक महाशक्ति बनेगा!

9. जरूर जाएं अमृतधारा, नहीं करेगा वापस लौटने का मन

10. मिट्टी के कारण देखते ही देखते बदलने लगेगी आपकी किस्मत

11. कुछ बातों को ध्यान रख करना चाहिए शिवलिंग की परिक्रमा

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।