धौलपुर. राजस्‍थान के धौलपुर जिले के राजघाट गांव में 22 साल बाद खुशियों की शहनाई बजी हैं. इस वजह से पूरे गांव में जश्‍न का माहौल है. दरअसल इस गांव में 1996 के बाद पहली बार किसी की शादी हुई है. इससे पहले यहां के युवक बिना शादी ही अपना जीवन गुजारने के लिए मजबूर थे. इस गांव में कोई भी अपने बेटे या बेटी का रिश्‍ता लेकर नहीं आता है. 

जानकारी के अनुसार, पवन सिंह नाम के शख्‍स ने इस गांव का इतिहास बदल दिया है, जिस वजह से इस गांव में सालों बाद किसी की बारात देख यहां के लोग खुशी से फूले नहीं समां रहे हैं. यहां शादी के लिए रिश्‍ते नहीं आने की वजह भी चौंकाने वाली है. 

धौलपुर जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजघाट गांव में मूलभूत सुविधाओं की कमी है. यहां ने तो पीने का पानी उपलब्‍ध और न ही बिजली व सड़क जैसी सुविधाएं इस गांव के नसीब में हैं. जिस कारण इस गांव का नाम सुनते ही लोग अपनी बेटी की शादी यहां करने से मना कर देते थे. बेहद पिछड़े इस गांव के सरकारी सुविधा के नाम पर मात्र एक सरकारी स्कूल और उसमें लगा केवल एक हैंडपंप है और उसमें से भी सिर्फ खारा पानी ही निकलता है. सरकारी योजनाएं इस गांव तक पहुंचने से पहले ही दम तोड़ती नजर आती हैं.

40 घरों की आबादी वाले इस गांव में 300 लोग रहते हैं. 29 अप्रैल को पवन की बारात गांव से रवाना हुई तो अपनी खराब आर्थिक स्थिति के चलते पवन की बारात घोड़ी से नहीं निकल सकी. लेकिन इस मलाल से दूर ग्रामीण गांव में 22 साल बाद नई नवेली बहू को देख फूले नहीं समा रहे. बता दें कि यहां की महिलाओं ने अपने पूरे जीवन में टीवी और फ्रीज तक नहीं देखा और गरीबी का अंदाजा इसी बात से लगता है कि यहां एक वक्‍त की रोटी के लिए किसी भी घर में पैसे नहीं होते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे

2. गर्मी के सितम से उत्तर भारत हलाकान, कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार

3. कसौली में धारा 144 लागू, आरोपित पुलिस गिरफ्त से बाहर

4. किसानों पर मेहरबान मोदी सरकार, कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले पर लगी मुहर

5. 23 हजार बैंक फ्रॉड से बैंकों को हर साल हुआ 1 लाख करोड़ का नुकसान: RBI

6. SC में जस्टिस जोसेफ की नियुक्ति टली, कॉलेजियम की बैठक में नहीं हुआ कोई फैसला

7. रोहिंग्या संकट: समाधान के लिए शेख हसीना ने चीन, रूस, भारत और जापान से मदद मांगी

8. शर्मनाक: कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में महिलाओं के सामने उतरवाए गए पुरुषों के कपड़े

9. ओएचई लाइन की चपेट में आया अवैध वेंडर, रेलवे स्टेशन पर जिंदा जला, वीडियो बनाते रहे लोग

10. यदि चाहिए आपको किस्मत का साथ तो राशिनुसार हमेशा रखें अपने पास लकी चार्म!

11. उज्जैन महाकाल मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ाया जाए सिर्फ आरओ का आधा लीटर पानी: सुप्रीम कोर्ट

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।