इस बार गर्मियों की छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग तो सभी कर रहे होंगे लेकिन  अक्सर लोग गर्मियों में सही डैस्टिनेशन चूज करते समय काफी वक्त लगा देते हैं. गर्मी में घूमने का मजा तभी आता है, जब वह जगह ठंडी और वादियों की खूबसूरती में घिरी हो. अगर आप भी ऐसे ही डैस्टिनेशन की तलाश कर रहे है तो आज हम भारत के 5 ऐसे प्लेस बताएंगे, जहां आप गर्मियों की छुट्टियों का भरपूर मजा लेने के साथ बजट में भी घूम सकते हैं. इतना ही नहीं, इन जगहों को मई-जून के लिए बिल्कुल परफैक्ट डैस्टिनेशन माना जाता है

1. बीर-बिलिंग (हिमाचल प्रदेश)

अगर गर्मियों की छुट्टियों का मजा हवा में उड़ते हुए लेना चाहते है तो बीर-बिलिंग में जा सकते हैं क्योंकि यहां पैराग्लाइडिंग का टेक-ऑफ स्पॉट है, वहीं लैंडिंग स्पॉट 14 किलोमीटर की दूरी पर है. अगर आप ट्रेन के जरिए जा रहे है तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, अगर सड़क मार्ग से जाना चाहते है तो दिल्ली से 12-14 घंटे का सफर तैय करना होगा. 

2. मैक्लॉडगंज (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश के मैक्लॉडगंज में आप प्राकृति को नजदीक से देख सकते है. गर्मियों में इसे परफैक्ट डैस्टिनेशन माना जाता है. आप अपने फ्रैंड के साथ यहां सोलो ट्रिप का प्लान बना सकते है. मई के महीने में मैक्लॉडगंज का औसत तापमान 22 से 35 डिग्री के बीच रहता है, जो काफी खूबसूरत अहसास करवाता है. 

3. लैंसडाउन (उत्तराखंड)

यह खूबसूरत हिल स्टेशन उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित है. बताया जाता है कि इसे अंग्रेजों ने साल 1887 में बसाया था, खास बात है कि यहां का मौसम पूरा साल बेहद सुहावना बना रहता है. गर्मी के मौसम में यहां का औसत तापमान 15 से 30 डिग्री के बीच रहता है.

4. शिलॉन्ग (मेघालय) 

शिलॉन्ग को ईस्ट के स्कॉटलैंड के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां पर्यटकों को कई तरह का नेचर सरप्राइज देखने को मिलता है. हरे-भरे बगीचे, पहाड़, झड़ने और हाइकिंग ट्रेल इस जगह को परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है. 

5. महाबलेश्वर (महाराष्ट्र)

शानदार दृश्यों से घिरा महाबलेश्वर खूबसूरत डैस्टिनेशन माना जाता है. इसके अलावा यह जगह सेंट्रल इंडिया के क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से मशहूर है. गर्मियों में यहां का तापमान लगभग 20 से 30 डिग्री के बीच रहता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।