अगर आज 16 मई (बुधवार) को  चांद दिखता है तो 17 मई  (गुरुवार) से रमजान का पाक महीना शुरू हो जाएगा. वहीं गुरुवार को चांद दिखने पर पहला रोजा 18 मई से शुरु होगा. साथ ही आज चांद दिखा तो तरावीह का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा.

पिछली बार की तुलना में इस बार रोज़ों में पन्द्रह मिनट का फर्क आया है. चूंकि इसलामी कलैंडर चंद्र गणना पर निर्भर है, इसलिए इतना कम अंतर आया है. पंचांग में दो ज्येष्ठ माह होने से चंद्रमा पर भी फर्क पड़ा है और यह माना जाता है कि इसी कारण समय घटा है.

अगर 17 मई से रमजान का आगाज हुआ और तीस रोजे रखे गए तो इस बार रमजान के महीने में पांच जुमे पड़ सकते हैं. माह-ए-रमजान में ये जुमे दूसरे रोजे 18 मई, नौंवा रोजा 25 मई, सोलहवां रोजा 01 जून, तेइसवां रोजा 08 जून और तीसवां रोजा 15 जून को पड़ेगा.

इस बार 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा पड़ने वाला है. हर बार रोज़े का वक्त 14 से 15 घंटे से पहले खत्म हो जाता है लेकिन 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा 15 घंटे 6 मिनट का होगा. वहीं, 11 जून को शब-ए-कद्र मनाई जाएगी, इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग रात भर इबादत करते हैं.

आपको बता दें रमज़ान का पाक महीना पूरे 30 दिनों का होता है, इस पूरे महीने रोज़े रखे जाते हैं. इस्लामी कैलेंडर में इस महीने को हिजरी कहा जाता है. रोज़े को इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना गया है. इस महीने मुसलमान ताक्वा को प्राप्त करने के लिए रोज़े रखते हैं. ताक्वा का अर्थ है अल्लाह को नापसंद काम ना कर उनकी पसंद के कार्यों को करना. आसान शब्दों में कहा जाए तो ये महीना मुसलमानों के लिए सबसे खास होता है.

रमज़ान को तीन भागों में बांटा गया है. 10 दिन के पहले भाग को रहमतों का दौर बताया गया है. दूसरे 10 दिन के भाग को माफी का दौर कहा जाता है और आखिरी 10 दिन के भाग को जहन्नुम के आग से बचाने का दौर कहा डात जाता है. 

साभार: nyoooz.com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।