खबरंदाजी. कर्नाटक में राजनीतिक नाटक जारी है और उम्मीद है, यह नाटक आगे भी लोगों का मनोरंजन करता रहेगा! देश की जनता बेवजह परेशान है, कर्नाटक के मतदाताओं ने अपना मत दे दिया, अब आगे उनकी कोई भूमिका नहीं है? जिनकी भूमिका है, वे सियासी भूकंप की तैयारी में जुटे हैं!

आजकल कर्नाटक की सत्ता को लेकर बड़ी बहस चल रही है... बड़ी-बड़ी बातें... बड़े-बड़े उदाहरण... बड़े-बड़े तर्क, लेकिन खुद अपने ही सवाल और तर्क सुन कर एंकर और सियासी तर्कशास्त्री बामुश्किल अपनी हंसी रोक पा रहे हैं!

अच्छा हुआ आपातकाल बीसवीं सदी में लगा था, वरना उसके समर्थन में भी बहस प्रायोजित हो जाती? कांग्रेस वैसे भी बेमतलब की बात कर रही है, गोवा के समय से कांग्रेस कह रही है कि सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी को बुलाओ... सबसे बड़ी पार्टी को बुलाओ, जब कर्नाटक में कांग्रेस की बात मानी जा रही है और सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को न्यौता देने की बात है तो कांग्रेस अब शोर क्यों मचा रही है?

अब भारत को कांग्रेस मुक्त हो जाना चाहिए, क्योंकि... भाजपा, जनसंघ मुक्त हो चुकी है? वैसे भी जनसंघ के नेता आधुनिक नेताओं जितने चतुर नहीं थे, वरना भारत कभी का कांग्रेस मुक्त हो गया होता!

बीसवीं सदी का सैद्धाान्तिक युग तो कब का विदा हो गया, अब तो सियासी सिक्कों का युग है, जिसके सिक्के में आवाज है, सरकार में उसी का सिक्का चलेगा!

जैसे गाड़ी की चाबी उसी को दी जा सकती है जिसमें पेट्रोल भरवाने का दम हो, वैसे ही सत्ता भी उसी को सौंपी जा सकती है जिसमें सरकार चलाने की ताकत हो! कांग्रेस अपने दो-चार एमएलए को तो ठीक से संभाल नहीं पा रही है, सत्ता क्या संभालेगी?

प्रजातंत्र की तो गणित ही कमजोर है... कर्नाटक में वोट सबसे ज्यादा कांग्रेस को मिले लेकिन सबसे ज्यादा सीटें भाजपा को मिल गई! अब सत्ता की समीकरण कैसे सुलझे? जैसे बच्चा उसी को सौंपा जाता है जो उसका ठीक-से पालन-पोषण कर सके, उसी तरह प्रादेशिक सत्ता का हकदार भी वही है जो उसकी हिफाजत कर सके, कांग्रेस ने तो इन चार-पांच साल में कर्नाटक सहित कई प्रादेशिक सत्ताएं ही गंवा दी, अब कांग्रेस पर कैसे भरोसा करें? जबकि... भाजपा तो दो सीटें ला कर भी सत्ता हांसिल करने का दम रखती है!

खैर, प्रजातंत्र के प्रेमियों... धैर्य रखो! कर्नाटक, सियासत का आखिरी नाटक नहीं है, आगे... एमपी, राजस्थान के इलैक्शन हैं तो सबसे बड़ा आम चुनाव 2019 भी है, इसलिए... पब्लिक है, सब जानती है!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।