खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं रोजाना क्लींजिंग और टोनर का इस्तेमाल करती है. मगर यह काफी महंगा पड़ता है. इसके अलावा कैमिक्ल युक्त टोनर का इस्तेमाल करने से स्किन को फायदे की जगह पर नुकसान होने लगता है. एेसे में घर पर आसानी से ही फेस टोनर बना सकते हैं. इनको लगाने से स्किन को कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होता और स्किन को बिल्कुल क्लीयर हो जाती है. आज हम आपको घर पर होममेड फेस टोनर बनाने के लिए बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं.

1. गुलाब जल और सिरके का टोनर

नॉर्मल स्किन को साफ करने के लिए गुलाब जल और सिरके के फेस टोनर का इस्तेमाल करें. एक बोतल में गुलाब जल और सिरका लें. अब इसको अच्छे से मिला लें. इसके बाद कॉटन में गुलाब जल और सिरके का मिश्रण लगाकर चेहरा साफ करें. एेसा करने से चेहरे के पोर्स खुल जाएगे और चेहरा बेदाग हो जाएगा.

2. तुलसी की पत्तियां का टोनर

जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे निलकते हैं उनके लिए तुलसी टोनर बहुत ही फायदेमंद है. तुलसी टोनर बनाने के लिए सबसे पहले इसकी पत्तियां लें. अब इसको अच्छे से धोने के बाद 5 मिनट के लिए उबाल लें. फिर इसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब तुलसी टोनर ठंडा हो जाए तो उस में कॉटन डालकर अच्छे से चेहरे की सफाई करें. जो टोनर बच जाए उसको बोतल में स्टोर करके रख लें.

3. टमाटर के जूस का टोनर

चेहरा साफ करने के लिए टमाटर का टोनर भी बहुत फायदेमंद है. टमाटर के 3 चम्मच रस में 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें. अब इस टोनर को चेहरे पर लगाएं. चेहर पर इसको लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

3. मेथी टोनर

एक मुठ्ठी मेथी लें. इसको एक गिलास गर्म पानी में डाल लें. फिर इस पानी को छान ले. ठंड़ा होने के बाद इसको एक बोतल में भरकर रख दें. इस टोनर से चेहरा साफ करें.

4. हल्दी टोनर

एक चम्मच हल्दी को 3 चम्मच नींबू के रस और एक चौथाई गर्म पानी में मिलाए. फिर इसे टोनर के रूप में प्रयोग कीजिए.

5. शहद टोनर

शहद भी चेहर को साफ करने में बहुत मददगार है. 1 चम्मच शहद को नींबू रस और 1 अंडे के साथ मिक्स करें. इस टोनर को चेहरे पर लगाएं. इससे पोर्स टाइट होंगे, झुर्रियां गायब होंगी और त्वचा को पोषण मिलेगा.

6. पपीता

ड्राय और नार्मल स्किन होने पर आप पपीते से बना टोनर यूज कर सकते हैं. पपीते को बर्फ के पानी में ग्राइंड करें. इसके बाद इस पल्प को चेहरे पर कुछ देर लगाकर साफ करें. आप इसे बोतल में स्टोर करके भी रख सकती है.

7. बर्फ टोनर

ऑयली स्किन के लिए बर्फ एक अच्छा टोनर है. इसको कभी भूलकर भी सीधा चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. बर्फ को एक मुलायम कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन को ठंडक को मिलेगी ही साथ ही पोर्स भी खुल जाएंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।