नई दिल्ली. 2003 में भारत से एक भारतीय कारोबारी चंद दिरहम के साथ यूएई पहुंचा था और 15 साल बाद उसके पास इतनी दौलत है कि उसने समाज के लिए कुछ करने का फैसला किया. ईसाई धर्म को मानने वाले चेरियन इन दिनों गल्फ में न्यूज हेडलाइन बने हुए हैं. दरअसल, उन्होंने महान काम किया है. उन्होंने सैकड़ों मजदूरों को रमजान के मौके पर मस्जिद तोहफे में दी है. उन्होंने मुस्लिम श्रमिकों के लिए मस्जिद का निर्माण किया, जो एक कार्यकर्ता आवास में रह रहे थे. मस्जिद का निर्माण अल हेल औद्योगिक क्षेत्र में ईस्ट विले रियल एस्टेट परिसर में 1.3 मिलियन दिरहम यानी 2.4 करोड़ रुपए की लागत से कराया है.

केरल के छोटे से गांव कायमकुलम के रहने वाले चेरियन ने कुछ समय पहले कुछ वर्कर्स को टैक्सी लेकर पास की मस्जिद में जाते देखा था, उसके बाद ही उन्होंने एक मस्जिद बनवाने का फैसला किया. दरअसल, कुछ मजदूर 20 दिरहम यानी 369 रुपए खर्च करके फुजैराह सिटी या दूसरे इंडस्ट्रियल एरिया में जुमा की नमाज अता करने जाते थे. गल्फ न्यूज के मुताबिक, चेरियन ने मन बनाया कि मजदूरों के लिए एक मस्जिद का निर्माण कराया जाए. इससे मजदूरों को खुशी मिलेगी.

खुद करवाया मस्जिद का निर्माण

चेरियन के मुताबिक, जब मस्जिद की चर्चा शुरु हुई, तो कई लोगों ने डोनेशन और कैश ऑफर किया. इसके अलावा कुछ लोग कंस्ट्रक्शन से जुड़ी चीजें देने के लिए आगे आए. लेकिन, उन्होंने बड़ी विनम्रता से सभी ऑफर को इनकार कर दिया. दरअसल, चेरियन अपनी जेब से इस मस्जिद का निर्माण कराना चाहते थे. चेरियन के मुताबिक, मस्जिद अब पूरी तरह बनकर तैयार हो चुकी है. फुजैराह में Awqaf की मदद से बनाई गई मस्जिद खुलने को भी तैयार है. Awqaf अधिकारियों को यह जानकर आश्चर्य हुआ कि चेरियन एक ईसाई हैं और मस्जिद बनवाना चाहते हैं. उन्होंने अपनी पूरी मदद का आश्वासन दिया और मुफ्त बिजली-पानी देने का वादा भी किया. हालांकि, चेरियन ने किसी की भी कोई मदद नहीं ली.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।