21 जून को सारी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनायेगी. योग का हमारे जीवन में क्या स्थान रखता है, यह 'योग' शब्द का अर्थ समझ कर ही जाना जा सकता है. स्वस्थ जीवन जीने की कला को योग कहते हैं. योग के दो अर्थ होते हैं- जोड़ना और समाधि. योग में दोनों अर्थ समाहित हैं. जब तक हम स्वयं से नहीं जुड़ेंगे, समाधि तक पहुंचना संभव नहीं.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज हम जानेंगे डायबिटीज और आंखों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए लाभाकारी योगासन प्राण मुद्रा के बारे में. प्राण मुद्रा सबसे आसान योगासनों में से एक है. इस आसन में आपको अपनी कनिष्ठा, अनामिका और अंगूठे के शीर्ष को मिलाते हुए शेष अंगुलियां सीधी रखनी होती है. धीमी, लंबी और गहरी सांस के साथ यह आसन 45 मिनट प्रतिदिन करना चाहिए.

प्राण मुद्रा के लाभ के बारे में आइए जानें-

डायबिटीज में लाभदायक- मधुमेह के दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने में यह लाभ देता है. लंबे समय तक अभ्यास किया जाये, तो प्राण मुद्रा से इंसुलिन का पर्याप्त मात्रा में बनना शुरू भी हो सकता है.

आंखों के लिए- हम 80 प्रतिशत ज्ञान आंखों से ही ग्रहण करते हैं. टेलीविजन, कंप्यूटर और स्मार्टफोन की वजह से आंखें जल्दी ही थक जाती हैं. प्राण मुद्रा, नेत्र रोगों में भी विशेष लाभकारी है. छह महीने के नियमित अभ्यास से चश्मा भी उतर सकता है.

मच्छरों से बचाये

बदलते मौसम में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के साथ कई तरह के रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं. इनसे बचने और निजात पाने, दोनों के लिए प्राण मुद्रा लाभकारी है. इससे शरीर में कफ और अग्नि तत्व का संतुलन स्थापित होता है. यह मुद्रा हमारी प्रतिरोधक तंत्र को सशक्त बनाती है.

और भी हैं फायदे- प्राण मुद्रा से एकाग्रता बढ़ती है, रक्त शुद्ध होता है और रक्त वाहिनियों के अवरोध दूर होते हैं. यह मुद्रा बोलने की क्षमता बढ़ाती है. आशा, स्फूर्ति और उत्साह का संचार करती है. प्राण मुद्रा विटामिनों की कमी को दूर करती है और साधक को दीर्घायु बनाती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।