मॉस्को. फुटबाल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण की शुरुआत आज से यहां के लुज्निकी स्टेडियम में हो रही है जिसमें 32 टीमें विश्व में फुटबाल का सरताज बनने के लिए जद्दोजहद करेंगी. रूस को पहली बार विश्व कप की मेजबानी मिली है. वह मेजबान के तौर पर ही इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर पाया है. विश्व कप के पहले मैच में उसे सऊदी अरब से भिड़ना है. 

विश्व कप के पहले मैच में से कुछ देर पहले होने वाले उद्घाटन समारोह में विश्व के कई दिग्गज कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इस सूची में ब्रिटिश के रॉबी विलियम, रूस के आइदा गारिफुलिना के नाम शामिल हैं. ब्राजील के स्टार पेले इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे. अभिनेता-रैपर विल स्मिथ और गायक निकी जैम फीफा विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने 'लिव इट अप' से समारोह की शुरुआत करेंगे.

इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. विश्व फुटबाल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं. मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है. मेसी अर्जेटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए. पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेटीना को ही मात देकर खिताब जीता था.

रोनाल्डो का भी यही हाल है. उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी. ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं. रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे. इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है. पहला मैच जिस स्टेडियम में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा. 

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है. इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी. अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा. इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी. क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे. 

10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे. फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा. खिताब की प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा विजेता जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के नाम शामिल हैं. विश्व फुटबाल की बड़ी टीम इटली इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. 

ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. वह 1958, 1962, 1970, 1994 और 2002 में खिताब जीत चुका है. जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है. उरुग्वे और अर्जेटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं. इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है. 

स्पेन, ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, अर्जेटीना के अलावा इंग्लैंड और बेल्जियम को भी मजबूत टीम माना जा रहा है. आइसलैंड और पनामा की टीम का यह पहला विश्व कप होगा. आइसलैंड को ग्रुप-डी में अर्जेटीना, क्रोएशिया और नाइजीरिया के साथ रखा गया है. पनामा को ग्रुप-जी में बेल्जियम, इंग्लैंड और ट्यूनीशिया के साथ रखा गया है. दोनों के लिए यह इतिहास रचने का मौका है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।