नई दिल्ली. RRB Recruitment 2018, Railway Group D, ALP, Technicians Posts: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में जानकारी दी कि रेल मंत्रालय ने वर्तमान में चल रही भर्ती प्रक्रिया के दौरान स्वीकृत पदों की संख्या में 32 हजार की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. उन्होंने प्रश्नकाल में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फरवरी माह में जो 90 हजार भर्ती भर्तियां निकली थी, उसे बढ़ाकर अब 1,32,646 कर दिया गया है. गोयल कहा कि इससे पहले यह 90 हजार से बढ़ाकर 99 हजार की गयी थी और अब इसमें लगभग 32 हजार का इजाफा किया गया है. 

ठेके पर नहीं स्थायी होगी नियुक्ति

रेलवे में ठेकाकर्मियों की भर्ती और नियमित करने से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के दायरे वाले सभी पदों पर स्थायी नियुक्ति होगी. उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने तकनीशियन और असिस्टेंट लोको पायलट (RRB Group C ALP and Technician - CEN 01/2018 Posts - 60,000 Vacancy)  सहित ग्रुप डी ( Railway Group D Posts - 62,907 Vacancy) के अन्य पदों पर देशव्यापी भर्ती अभियान शुरू किया है. इसके लिये परीक्षा प्रक्रिया चल रही है. 9 अगस्त को असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती परीक्षा शुरू होगी. 5 अगस्त से इसके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. 

ऐसी नौकरियों में महिलाएं कम करती हैं आवदेन

रेलवे में महिला कर्मियों को बढ़ावा देने के सवाल पर उन्होंने स्वीकार किया कि इस श्रेणी के पदों पर कठिन सेवा शर्तों के कारण महिलायें कम संख्या में आवेदन करती हैं.

परीक्षा की भाषा को लेकर उम्मीदवारों को राहत

परीक्षा में भाषा के चयन को लेकर भी उन्हें राहत दी है. 3 अगस्त को जारी नोटिस में रेलवे ने कहा है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी में अभ्यर्थी 15 भाषाओं में से मनपसंद भाषा चुन सकेंगे. अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है. रेलवे भर्ती बोर्ड को शिकायतें मिल रही थी की कई अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन में भाषा का चयन गलत कर लिया है. वह भाषा बदलना चाहते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को रेलवे ने राहत दी है. नोटिस में रेलवे ने सूचना दी है कि - उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि वे ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद सीबीटी परीक्षा के दौरान परीक्षा भाषा के रूप में 15 भाषाओं की सूची में से किसी भी एक भाषा का चयन कर सकते हैं.

रेल  सेवाओं में सुधार के उपायों से जुड़े एक अन्य पूरक प्रश्न के जवाब में गोयल ने कहा कि रेल संचालन से लेकर प्रबंधन और सेवाओं के आधुनिकीकरण के लिये मंत्रालय द्वारा सात हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि से नयी मशीनों की खरीद की जा रही है. अगले साल इसे बढ़ाकर 13 हजार करोड़ रुपये कर दिया जायेगा. उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस काम के पूरा होने के बाद रेल हादसों पर रोक लगेगी. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।