अतीत में जो कुछ भी हुआ उसे भूल जाने में ही हमारी भलाई होती है. उन चीज़ों के बारे में दोबारा सोचकर अपनी मुश्किलें बढ़ाने की ज़रूरत नहीं है. अगर आप अपने एक्स से बात करते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि वो कौन सी चीज़ें हैं जो उन्हें कभी मैसेज नहीं करनी चाहिए. ये काफी छोटी बातें हो सकती हैं लेकिन इन्हें ध्यान में रखकर आप अपने मानसिक बोझ को कम कर सकते हैं. आप चाहते हों या ना चाहते हों लेकिन जो कुछ भी हुआ वो सब हो चुका है और उसे आप बदल नहीं सकते हैं. अपने एक्स से बात करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अब आपको उनसे कुछ बातें छिपाकर रखनी चाहिए.

कुछ मामलों में ये आपके पुराने रिश्ते पर कोई असर नहीं डालता है हर इंसान की मानसिक और भावनात्मक स्थिति को ब्रेकअप तोड़कर रख देता है. कभी-कभी ये समय बहुत दर्दनाक होता है. अगर आप अपने एक्स के साथ हेल्दी रिश्ता रखना चाहते हैं तो उनसे बात करते हुए आपको बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है. आपको भावनाओं में बहकर कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए क्योंकि अंत में आपको इससे पछतावा ही होगा. तो चलिए अब जान लेते हैं कि रिलेशनशिप के खत्म होने के बाद आपको अपने एक्स के साथ कैसा रिश्ता रखना चाहिए. आप कैसे हैं और आपका अपने एक्स के साथ कैसा रिश्ता था, ये इस बात पर भी निर्भर करता है.

अगर आप उनसे बात करना चाहते हैं तो उन्हें मैसेज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें. अपने टूटे दिल का हाल ना बताएं अपने एक्स को कभी ये बात ना बताएं कि रिश्ते के टूटने के बाद आप पर क्या गुज़री थी. अगर आपका दिल टूटा था तो उसे अपने शब्दों में बयां ना करें. अगर आप अपने एक्स से अपने टूटे दिल का हाल कहते हैं तो इसका मतलब है कि आप एक बार फिर उन्हें अपना दिल तोड़ने के लिए कह रहे हैं.

कभी भी उन्हें ये ना बताएं कि आप उनके लिए क्या फील करते हैं. इससे आप खुद को ही तकलीफ देंगे. उन्हें याद करते हैं, ये भी ना बताएं अपने एक्स के मैसेज का रिप्लाई करने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन आपको खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए. आप उन्हें ये नहीं बता सकते कि आप उन्हें अब भी बहुत याद करते हैं क्योंकि आप उन्हें भुलाने में फेल हो चुके हैं.

ऐसा करने से आप उन्हें चिपकू भी लग सकते हैं. आपकी ज़िंदगी में क्या चल रहा है अपनी असल ज़िंदगी के बारे में उनसे कुछ शेयर ना करें. उन पर इस बात को ज़ाहिर ना होने दें कि आप असल में कितने दुखी हैं. अगर वो आपसे आपकी ज़िंदगी के बारे में नहीं पूछते हैं तो आपको भी उन्हें इसके बारे में नहीं बताना चाहिए. उन्हें जलाने की कोशिश ना करें ब्रेकअप के बाद ये तरकीब काम नहीं करती है. आप बस जलाने के लिए उन्हें मैसेज नहीं कर सकते हैं. इससे कोई फायदा नहीं होता.

ये बस यही दिखाता है कि आप कितने ज़्यादा दयनीय हालत में पहुंच चुके हैं. अपने एक्स को अपने इरादे के बारे में पता ना चलने दें. अपनी इमेज को लेकर कोई समझौता ना करें अपने एक्स के सामने अपनी इमेज को साफ रखना बहुत ज़रूरी होता है. ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ करेंजो आपके लिए सही नहीं है. वैसे ही रहने की कोशिश करें जैसे कि असल में आप हैं. इन छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने एक्स के साथ बातचीज जारी रख सकते हैं. हो सकता है कि आप उनके मैसेज को समझ ना पाएं और जो वो आपसे करवाना चाहते हों, आप वही करते जाएं. आखिर में इससे आपको ही तकलीफ होगी और आप तनाव में आ जाएंगे. जिस रास्ते पर आप चल पड़े हैं उस पर थोड़ी सावधानी बरतें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।