नई दिल्ली. टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई, जबकि शिखर धवन वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में चार पायदान खिसक गए. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किए, जिससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया.

उन्होंने 15 अंक जुटाए जिससे उनके 899 अंक हो गए हैं और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गए हैं जिन्होंने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किए. रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक के उनके सर्वश्रेष्ठ अंक हैं. धवन वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बना सके जिससे वह चार पायदान खिसककर 9वें स्थान पर पहुंच गए.

गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किए जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं. बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाए हैं. यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं.

आईसीसी टॉप-10 वन-डे बल्लेबाज

1 विराट कोहली भारत 899

2 रोहित शर्मा भारत 871

3 जो रूट इंग्लैंड 807

4 डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया 803

5 बाबर आज़म पाकिस्तान 798

6 रॉस टेलर न्यूजीलैंड 785

7 केन विलियमसन न्यूजीलैंड 778

8 क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका 769

9 शिखर धवन भारत 767

10 फाफ डू प्लेसी दक्षिण अफ्रीका 753

चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई, वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गए. श्रीलंका के धनंजय ने 9 विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की. जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगाई, जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गए. वेस्ट इंडीज के लिए शैई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया. होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गए, जिससे उन्होंने वेस्ट इंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया.

हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप खिताबी जीत में वेस्ट इंडीज की कप्तानी संभाली थी. वह 259 रन से सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे, जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गए. इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यू जीलैंड से 9 अंक आगे है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।