वॉशिंगटन. अगर आप भी ठंड और गर्मियों के कपड़ो को लेकर परेशान रहते है तो अब आपको आगे परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसे अनोखे कपड़े का आविष्कार किया है जो अपने आप ही कपड़े से निकलने वाली हीट को रेग्युलेट कर लेगा. ऐसा होने से उस कपड़े को पहनने वाले व्यक्ति को वातावरण और वेदर कंडिशन के अनुसार ठंडा या गर्म रहने में मदद मिलेगी. इस खास फैब्रिक को तैयार करने वाले अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो जब वातावरण गर्म और नमी भरा होगा तो इस फैब्रिक से हीट निकल जाएगी और जब वातावरण ठंडा और ड्राई होगा तब यह फैब्रिक हीट यानी गर्मी को बाहर निकलने से रोक देगा. 
 
मैरिलैंड यूनिवर्सिटी, अमेरिका के शोधकर्ताओं ने सिंथेटिक रेशों पर कार्बन नैनोट्यूब की कोटिंग करके एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है, जो वातावरण के हिसाब से शरीर को ठंडा या गर्म रखेगा. जब वातावरण में गर्मी और नमी होती है तब यह कपड़ा शरीर से गर्मी को बाहर जाने देता है और पसीना भी सोखता रहता है. जब वातावरण ठंडा और शुष्क रहता है तो यह कुचालक हो जाता है और शरीर की गरमी को बाहर नहीं जाने देता. इस तरह से यह कपड़ा किसी भी सीजन में पहना जा सकता है. गर्मी में भी और सर्दी में भी. 

इस कपड़े को एक साधारण जंपर की तरह धोया जा सकता है और इसकी कीमत सिर्फ पांच डॉलर के आसपास होने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस कपड़े को बनाने में मदद करने वाले मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मिन औयांग ने कहा, 'इस कपड़ा को पहनकर कोई भी व्यक्ति किसी मौसम में खुद को कंफर्टेबल महसूस कर सकता है. उन्हें किसी भी मौसम में कपड़े उतारने की जरूरत नहीं है. यदि कोई व्यक्ति ऑफिस में बैठा है और उसे गर्मी लग रही है, तो उसे एयर कंडीशनिंग चालू करने या अपने कपड़े बदलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह कपड़ा उनके लिए उनके तापमान को कंट्रोल कर सकता है.' 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।