वजन घटाने की बात हो तो लोग अपनी डाइट से कैलोरी फूड को आउट कर देते हैं और लो कैलोरी फूड्स खाना शुरू कर देते हैं. मगर लो कैलोरी की बजाए नेगेटिव कैलोरी फूड मोटापा कंट्रोल में ज्यादा मददगार होते हैं. जी हां, नेगेटिव कैलोरी फूड वजन कम करने में बेहद फायदेमंद होते हैं. दरअसल, इन खाद्य पदार्थ में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है इसलिए इन्हें वजन कम करने के लिए किसी भी वेट लूज डाइट में शामिल किया जा सकता है.

क्या होती है नेगेटिव कैलोरी?

नेगेटिव कैलोरी फूड ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिसे पचाने के लिए भी कैलरीज की जरूरत होती है. 100 ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए आपके शरीर में से 200 कौलोरी बर्न होगी. दरअसल, ऐसे खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व नहीं होता सिर्फ कैलोरी होती है. यह आपके शरीर में जमा होकर वसा या फैट का निर्माण करने लगता है और इन फूड्स को पचाने के लिए शरीर कौलोरी बर्न करना शुरू करता है. इससे आपका वजन बढ़ने की बजाए कम होने लगता है.

नेगेटिव कैलोरी फूड्स-

नेगेटिव कैलोरी ज्यादातर पौधों से प्राप्त होने वाली चीजों में पाई जाती है. इसके अलावा फल, सब्जियों आदि में भी नेगेटिव कैलोरी होती हैं. इन चीजों से आपको न सिर्फ हैल्दी कौलोरी मिलती है बल्कि इससे आपके शरीर को विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इतना ही नहीं, इनका सेवन मेटाबॉलिज्म को भी तेजी से बढ़ाता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है और कंट्रोल में भी रहता है.

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 नेगेटिव कैलोरी फल- आज हम आपको 5 ऐसे नेगिटिव कैलोरी फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करके आप तेजी से मोटापा कम कर सकते हैं.

सेब- सेब का सेवन ना सिर्फ मोटापा कम करता है बल्कि इससे आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहते हैं. इससे पेट दिनभर भरा रहता है और ब्लड स्ट्रिम में शुगर की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है. अगर पेट भरा रहे तो आप ओवरइटिंग और अनहेल्दी खाना खाने से बचे रहते हैं, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

बैरीज- खट्टी-मीठी बैरीज भी लो कैलोरी फल है, जो वजन कम करने में भी मददगार हैं. आधा कप रसबैरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में महज 32 कैलोरी होती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आप इसकी स्मूदी या सलाद बनाकर का सकते हैं.

तरबूज- 100 ग्राम तरबूज तरबूज में 95 फीसदी पानी व 30 कैलोरी होती हैं, जो इसे वजन कम करने के लिए परफेक्ट है. आप इसे अपनी सलाद या जूस के रूप में अपनी वेट लूज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

नींबू- यूएसडीए के मुताबिक, 100 ग्राम नींबू में सिर्फ 29 कैलोरी होती हैं इसलिए इसका सेवन भी तेज से वजन घटाता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपक स्वस्थ भी रखता है. वजन घटाने के लिए आप नींबू पानी या नींबू डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर सकते हैं. आप चाहे तो इसे सलाद के साथ भी खा सकते हैं.

ग्रेपफ्रूट- 100 ग्राम ट्रॉपिकल ग्रेपफ्रूट में 40 कैलोरी होती हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन व मिनरल्स का भी अच्छा स्त्रोत हैं, जिससे ना सिर्फ मोटापा कम होता बल्कि इससे आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।