जयपुर. जयपुर के जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वीनी गौतम ने कहा है कि वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में बाल्यकाल से ही बच्चों के मानसिक विकास को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों से जुड़ाव आवश्यक है, जिससे वे बेहतर भविष्य के निर्माण का आधार तैयार कर सकें. जिला पुलिस अधीक्षक साजन सजनी वाटिका में यूसीमास से सम्बद्ध स्थानीय संस्थान स्मार्ट ब्रेन ऐकेडेमी के तत्वावधान में आयोजित प्रतिभा सम्मान एवं लाईव डेमो कार्यक्रम को बतौर मुख्यअतिथि सम्बोधित कर रही थी. कार्यक्रम में भारतीय उपभोक्ता परिसंघ के राष्ट्रीय सचिव निरंजन द्विवेदी विशिष्ठ अतिथि थे.

आईपीएस तेजस्वनी गौतम ने कहा कि तेजी से समझने और ग्रहण करने की जो क्षमता बच्चों में होती है, उसका सकारात्मक उपयोग कर उनके ममोेरी पावर को बढ़ाने वाली गतिविधियों से उनका जुड़ाव बेहतर परिणाम दे सकती हैं अतः यूसीमास जैसे संस्थान बच्चों के लिये एक अच्छा माध्यम हैं जो उनकी एकाग्रता व मेमोरी पावर बढ़ाने में मददगार हैं. उन्होंने कहा कि प्रतिभावान बच्चे भविष्य में अधिक सफल हों इस हेतु परिवारजनांे के प्रयास भी मदददगार हैं. जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सरल तरीके से सीखना और सकारात्मक तरीके से सोचना ही व्यक्तित्व विकास के आधार को मजबूत करता है और क्रियात्मक गतिविधियों से बच्चो के विकास में मदद मिलती है.

विशिष्ठ अतिथि भारतीय उपभोक्ता परिसंघ के राष्ट्रीय सचिव निरंजन द्विवेदी ने कहा कि वर्तमान तकनीकी विकास के दौर में बच्चों को उनकी क्षमता, योग्यता व रूचि के अनुसार आगे बढ़ने के अवसर दिये जायें तो निसंदेह वे श्रेष्ठतम प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों को आयु के अनुरूप शिक्षा व सहशिक्षा कार्यक्रमों से जोड़नेे की जरूरत है, ताकि वे रूचि से विभिन्न गतिविधियों में सहभागी बन सकें. बच्चों के मनोविज्ञान को समझने और उसके अनुसार काम करना आवश्यक है. बच्चों की प्रगति परिवार व शिक्षण संस्थानों के सकारात्मक व सामूहिक प्रयासों पर निर्भर है. द्विवेदी ने कहा कि ऐसे अभिभावकों की सराहना की जानी चाहिये जो अपने बच्चों को सकारात्मक ढंग से आगे बढ़ने बेहतर अवसर व यूसीमास जैसी सुविधायें प्रदान करते हैं. कार्यक्रम के आरम्भ में ऐकेडेमी के निदेशक जयप्रकाश शाह ने प्रतिभा सम्मान व लाईव डेमो कार्यक्रम का परिचय देते हुए ऐकेडेमी के कार्यों व उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. अतिथियों का स्वागत करते हुए ऐकेडेमी प्रभारी श्रीमती शीतल शाह ने हाल ही सम्पन्न राज्यस्तरीय प्रतियोगिता की उपलब्धियों की जानकारी दी.

लाईव डेेमो की सराहना- कार्यक्रम के दौरान यूसीमास के निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत संस्थान के विद्यार्थियो रौनित कंसारा, प्रीत शर्मा, लय द्विवेदी, उजेशा, नतिकेत, यश लढ्ढा, लक्ष्य पण्डया, धैर्य दौसी, अदिती ताबीयार, रिद्धि ताबीयार, सौम्य शाह, श्रेंयास शाक्य, आदि ने प्रभारी श्रीमती शीतल शाह व शिक्षिका आरती कछावा के निर्देशन में विभिन्न गणितीय गणनाओं के कठिन कार्य को प्रभावी ढंग से बहुत कम समय में हल कर अतिथियों सहित सभी अभिभावकों व विद्यार्थियों को प्रभावित कर सराहना प्राप्त की. 

प्रतिभाओ का सम्मान- कार्यक्रम के दौरान स्टेट लेवल चैम्पीयनशीप के श्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता रौनित कंसारा एवं प्रीत शर्मा तथा स्टेट रनर अप चारू जोशी, शौर्य जोशी व संयंम जोशी को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि ने पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया. स्टेट मेरीट की पात्रता रखने वाले मीत बुनकर, विश्वास मिश्रा, धवानी काटुआ, मन जैन, ध्रुती उपाध्याय, श्रेंयास शाक्य, आशना शाह, रिद्धि ताबीयार, अदिती ताबीसार, दिव्यराज सिहं, निशिथ तलवाडिया, मिष्ठी शाह तथा संभागी नैतिक चैधरी, सहज झा, अदिती शक्तावत, वंश गुप्ता, मीत सोमानी, मनन गाडीया, अविता ककोडीया, धैर्य दोसी, यश लढ्ढा, मीमासां जोशी, हुसैना साईकलवाला को अतिथियों ने प्र्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया.

अतिथियो को स्मृति चिन्ह भेंट- स्मार्ट ब्रेन ऐकेडेमी एवं यूसीमास की ओर से निदेशक जयप्रकाश शाह, प्रभारी श्रीमती शीतल शाह व शिक्षिका आरती कछावा ने मुख्यअतिथि तेजस्वीनी गौतम व विशिष्ठ अतिथि निरंजन द्विवेदी का दुपट्टा पहनाकर एवं शक्तिपीठ त्रिपुरा सुन्दरी की प्रतिमा भेंट कर सम्मान किया.

संस्थान का बढा मान- स्मार्ट ब्रेेन ऐकेडेमी द्वारा राष्ट्र व राज्य स्तर पर अर्जित उपलब्धियो के उपलक्ष्य में यूसीमास की और से प्रदत्त पुरूस्कार व प्रशस्ती पत्र जिला पुलिस अधिक्षक ने निदेशक जयप्रकाश शाह, प्रभारी श्रीमती शीतल शाह व शिक्षिका आरती कछावा को प्रदान किये एवं विद्यार्थियो की उपलब्धियों हेतु बधाई दी.

कार्यक्रम का संचालन निदेशक जयप्रकाश शाह ने किया एवं अन्त में आभार सौम्य शाह ने माना. आरम्भ में मुख्यअतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन व माल्र्यापण किया. कार्यक्रम में यूसीमास से सम्बद्ध स्मार्ट ब्रेन ऐकेडेमी परिवार के सदस्यों ने भाग लिया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।