चंडीगढ़. भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा की शेष दो लोकसभा सीटों रोहतक और हिसार के लिये आज अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर राज्य की सभी दस सीटों के लिये अपने प्रत्याशी तय करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में जारी छह उम्मीदवारों की सूची में पार्टी ने हरियाणा की शेष दो सीटों रोहतक से श्री अरविंद शर्मा और हिसार से केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह के पुत्र एवं आईएएस अधिकारी बृजेंद्र सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है.

पार्टी इससे पहले राज्य की आठ सीटों अम्बाला, कुरूक्षेत्र, गुरूग्राम, फरीदाबाद, करनाल, सोनीपत, सिरसा, भिवानी-महेंद्रगढ़ के लिये अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी ने इस बार अपने वर्तमान एक सांसद अश्वनी चोपड़ा का टिकट काटा है. चोपड़ा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में करनाल सीट से विजयी रहे थे. करनाल से पार्टी ने इस बार श्री संजय भाटिया को टिकट दिया है. भाटिया नया चेहरा है और वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने चार अन्य नये चेहरे भी चुनाव मैदान में उतारे हैं इनमें कुरूक्षेत्र से नायब सैनी, सिरसा से सुनीता दुग्गल, रोहतक से अरविंद शर्मा और हिसार से बृजेंद्र सिंह हैं.

सैनी राज्य सरकार में खनन एवं भूविज्ञान तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री हैं. वह 2014 में नारायणगढ़ हलके से पहली बार विधायक बने थे. सैनी को कुरूक्षेत्र से इसलिये मैदान में उतारा गया है क्योंकि यहां से पार्टी के निवर्तमान सांसद राजकुमार सैनी ने बागी होकर नया राजनीतिक दल लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी बना ली है. वहीं श्रीमती दुग्गल पूर्व आयकर उपायुक्त हैं. वह नौकरी छोड़ कर भाजपा में शामिल हुई हैं. उनके पति भी आईपीएस हैं. शर्मा 15वीं लोकसभा में करनाल से कांग्रेस के सांसद थे. वह हाल ही में भाजपा में शामिल हुये थे. श्री बृजेंद्र सिंह राज्य में 1998 बैच के आईएएस अधिकारी और केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह के पुत्र हैं. बीरेंद्र सिंह गत लगभग एक दशक से पुत्र को राजनीति में लॉच करने के लिये प्रयासरत थे और अब वह अपनी राजनीतिक पारी भाजपा से शुरू करेंगे. बृजेंद्र की माता प्रेमलता भी उचाना वे विधायक हैं.

शेष पांच सीटों पर पार्टी ने अपने वर्तमान सांसदों पर ही भरोसा जताया है. इनमें केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह(69) को पुन: ग्रुरूग्राम से टिकट दिया गया है. पिछले चुनाव में उन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल प्रत्याशी जाकिर हुसैन को पराजित किया था. वह वर्ष 1998, 2004 और 2009 में भी सांसद रह चुके हैं तथा वर्ष 2014 में भाजपा में शामिल हो गये और चौथी बार सांसद बने. श्री इंद्रजीत सिंह चार बार विधायक भी रह चुके हैं. राज्य का सबसे युवा विधायक बनने का रिकार्ड भी उन्हीं के नाम है.

सांसद रमेश चंद्र कौशिक(62) को इस फिर पार्टी ने सोनीपत सीट से चुनाव में उतारा है. श्री कौशिक 1996 और 2005 में दो बार राज्य में विधायक भी रह चुके हैं. मौजूदा सांसद और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्णपाल (62) गुर्जर इस बार भी फरीदाबाद सीट से चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना को 4.66 लाख से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया था.

अम्बाला सीट से दो बार के सांसद श्री रतन लाल कटारिया तीसरी बार भी लोकसभा में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. वह वर्ष 1999 में सांसद रह चुके हैं. वर्ष 2014 में उन्होंने इस सीट से कांग्रेस के राज कुमार बाल्मिकी को पराजित किया था. इसी प्रकार भिवानी महेंद्रगढ़ सीट से पार्टी ने वर्तमान सांसद धर्मबीर सिंह पर पुन: दांव खेला है. उन्होंने वर्ष 2014 में पूर्व सांसद एवं कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी को हराया था. श्री धर्मबीर चार बार विधायक भी रह चुके हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।