कई लोग गार्डेनिंग करते हैं शौक के लिए और कई ऐसे भी हैं जो दूसरे कारणों से पेड़-पौधे लगाते हैं. मैसूर की रहने वाली हसमत फातिमा ऐसे ही कुछ लोगों में शामिल हैं. उन्हें बचपन से ही पौधों और फूलों से प्यार था और अपने इस प्यार को उन्होंने आगे भी जिंदा रखा. 

हसमत ने बहुत कम उम्र में अपने घर कल्याणगिरी से पौधे लगाने शुरू कर दिए थे. उनके घर में आपको 40 अलग-अलग तरह के पौधे, बेल और पेड़ देखने को मिलेंगे. इनमें से हर पौधे को उन्होंने खुद लगाया है और उसकी  देखभाल भी की है. कहते हैं पौधे लगाना आसान है लेकिन उसकी देखभाल करना आसान नहीं है. बेटर इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में फातिमा ने बताया, कि उन्होंने 26 साल पहले से ही गार्डेनिंग शुरू कर दी थी. 

उनके घर का एक पूरा एरिया 40×70 हरे भरे पौधों और खूबसूरत फूलों से भरा हुआ है. इसके अलावा उनके यहां लगभग 800 से ज्यादा मिट्टी के गमले हैं. इन सबको इतने करीने और अनोखे तरीके से सजाया गया है कि उनके बगीचे में पहुंचकर आपको गजब का सुकून मिलेगा. और सबसे खास बात ये है कि अपने इस गार्डन को सजाने के लिए उन्होंने पुराने जूते, खराब बोतल, टायर और पुराने पॉटस का इस्तेमाल किया है, बस इनके इस्तेमाल करने का तरीका अलग है. 

कैसे की शुरुआत

 वो बताती हैं, मैंने ये शुरू करने से पहले इंटरनेट पर कई सारे गार्डेनिंग वाले चैनल और पेज देखे. वहां से मुझे काफी आइडियामिला कि कैसे पुराने बेकार पड़े सामानों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. तीन साल हो गए हैं मेरे इस गार्डेन को मैं अभी भी नए-नए प्रयोग करती रहती हूं. 

आपको इस गार्डेन में चारो तरफ आम के पेड़, डहेलिया, गेंदा, जेरेनियम, जेनोबिया जैसे तमाम पेड़-पौधे देखने को मिलेंगे. हसमत बताती हैं, कुछ पौधे इसमें मौसमी होते हैं, मैं केवल प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करती हूं. कितना भी समय लगे मै ऐसा बायोटिक गार्डन तैयार करना चाहती हूं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ फायदेमंद भी हो. 

अब तो कई लोग मेरे बगीचे को देखने दूर-दूर से आते हैं और वो मुझसे टिप्स भी लेते हैं कि कैसे वो भी ऐसा ही बगीचा अपने घर के बहर बना सकें. 

हसमत के इन प्रयासों के चलते उन्हें मैसूर हार्टीकल्चर विभाग से सम्मानित भी किया गया है. 

साभार: india wave dot in

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।