मुंबई. दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का आज बर्थडे है. सचिन 46 साल के हो गए हैं. सचिन ने क्रिकेट से 6 साल पहले ही संन्यास ले चुके हैं. फिर भी उनकी कमाई में कोई फर्क नहीं पड़ा है. अभी भी उनकी कमाई करोड़ों है. फोर्ब्स की ओर से साल 2018 में जारी हुई लिस्ट के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ अब 80 करोड़ रुपये है. आपको बता दें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 46वां बर्थ डे है. क्रिकेट के मैदान के बाहर भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की कमाई की कहानी कुछ और ही है.

सचिन की नेट वर्थ: 80 करोड़ है. अभी भी सचिन कई कंपनियों का विज्ञापन करते हैं. इसके अलावा कई कंपनियों में सचिन की हिस्सेदारी है. सचिन तेंदुलकर ने कई स्टार्टअप बिजनेस में भी पैसा लगाया है. हैदराबाद बेस्ड टेक फर्म स्मार्टन इंडिया में इन्वेस्टमेंट किया है. यह स्टाटअप स्मार्ट डिवाइस बनाती है. सचिन का कहना है कि मैं ऐसे ब्रांड का सपोट्र करता हूं, जो इंडिया में डिजाइन किए जाते हैं. सचिन तेंदुलकर स्पोर्ट्स फर्म स्मैश के को-ओनर हैं. 

 सचिन से जूड़ी पांच ऐसी बात बताते हैं जो शायद आपको पता ना हो.

1. 14 नवम्बर 1992 में थर्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाने वाले सबसे पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ही थे. सचिन 11 रन बनाकर खेल रहे थे, उस समय रोड्स ने सचिन को रन आउट किया था.

आपको बता दें कि 1992-93 में भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी. इस टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से हराया था.

2. सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल किक्रेट में 100 शतक बनाने वाले एकलौते क्रिकेटर हैं. जानकारी के लिेए बता दें कि उन्होनें अपना 100वां शतक 16 मार्च 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था. इस मैच में उन्होनें 147 गेदो में 114 रन बनाए थे.

3. वनडे में सबसे पहला दोहरा शतक भी सचिन ने ही जड़ा था. उन्होनें 24 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी.

लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे पहले आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर बेलिंदा क्लार्क नें भी सन् 1997 में 229* की पारी खेली थी.

4. सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट करियर 24 साल का हैं. उन्होनें 16 नवंबर 2013 को अपना आखिरी मैंच वेस्ट इंडिज के खिलाफ खेला था. सबसे ज्यादा सालों का क्रिकेट करियर इंगलैंड के W Rhodes का रहा हैं. उनका करियर 30 साल 315 दिनो का था. इस लिस्ट में सचिन का नाम पांचवे नंबर पर हैं, उन्होनें 24 साल 1 दिन तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला हैं.

5. हम सभी को पता है कि सचिन ने अपना डेब्यू 1989 में पाकिस्तान के विरूद्ध किया था, लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि अपने डेब्यू से ठीक दो साल पहले 1987 में पाकिस्तान के भारत दौरे पर वह पाकिस्तान टीम की ओर से खेल चुके थेl उन्होंने पाकिस्तान टीम के लिए बतौर स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक (substitute fielder) बनकर फिल्डिंग की थी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।