समर वेकेशन के दौरान हम किसी ऐसी ही जगह पर जाना तो पसंद करते हैं, जहां साफ पानी के बीच मस्ती कर सकें. तो यहां जानिए उन पांच चुनिंदा जगहों के बारे में जहां पार्टनर के साथ वॉटर गेम्स का मजा लिया जा सकता है... 

कर्नाटक में बेंगलुरु के समीप भीमेश्वरी में कावेरी नदी के तट पर कई तरह के वॉटर गेम्स का लुत्फ लिया जा सकता है. साथ ही सफेद और चमचमाते पानी में वॉटर राफ्टिंग का अपना मजा है. आप यहां कयाकिंग और कोरकल राइड्स में भी शामिल हो सकते हैं. जीवन की भागदौड़ से दूर कपल्स के लिए ऐडवेंचर वॉटर टूरिज्म के लिए यह परफेक्ट जगह है. यहां आप एंग्लिंग के जरिए मछली पकड़ने का भी मजा ले सकते हैं.  

कोलकाता में हुगली नदी पर क्रूज का मजा आपकी लाइफ में नई एनर्जी भर देगा. इस क्रूज की सवारी के दौरान आप न केवल शहर की तेज जिंदगी से दूर जाएंगे बल्कि कोलकाता के ग्रामीण क्षेत्रों के प्राकृतिक जीवन का भी लुत्फ ले सकेंगे. हुगली नदी में आप ग्लाइडिंग कर सकते हैं. जूट के खेतों और आम के बागों के बीच पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं. मायापुर के ग्रामीण इलाकों और हज़ार्डियरी पैलेस की सैर कर सकते हैं. इस क्रूज की सवारी में बहुत कुछ मिलेगा.  

अरुणाचल प्रदेश में टुटिंग से शुरू कर सकते हैं ब्रह्मपुत्र नदी में राफ्टिंग. ब्रह्मपुत्र नदी के कठिन रैपिड्स आप इस वॉटर गेम का भरपूर मजा लेंगे. पार्टनर के साथ इस नदी के चिल्ड पानी में भीगना मजेदार अनुभव होगा. यहां राफ्टिंग के दौरान आप दूरस्थ पहाड़ियों और आदिवासी बस्तियों की सैर कर सकते हैं.  

आप हाउसबोट में सवार होकर केरल के बैकवॉटर्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं. केरल की प्राकृतिक सुंदरता निहारने का यह एक वैकल्पिक तरीका है. यहां आप अपनी यात्रा एलेप्पी से शुरू कर गांवों की सैर करते हुए चप्पू, पुलीकुन्नु की संकीर्ण नहरों, कवलम के द्वीप और अंत में कोविलकोम तक पहुंच सकते हैं. आप यहां हेरिटेज विला में रहने के दौरान बैकवॉटर्स की सैर को इंजॉय करेंगे.  

भारत के अंडमान द्वीप समूह के अछूते सौंदर्य के बीच आप पानी के साथ वक्त बिता सकते हैं. हर दिशा में रंगीन पानी के साथ, हैवलॉक द्वीप देश में स्कूबा डाइव करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. अगर आपको गोताखोरी में रुचि नहीं हैं तो आप कोरल और रंगीन मछलियों को देखने के लिए सी-वॉकर हेलमेट या स्नोर्केलिंग गियर के साथ इनकी दुनिया की सैर कर सकते हैं. वेकेशन के दौरान यहां की गई वॉटर ऐक्टिविटीज आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगी. ग्लास बोट बोटिंग, वॉटर स्कीइंग, पैरा सेलिंग और विंडसर्फिंग जैसे ऐडवेंचर गेम्स का मजा आप यहां ले सकते हैं.  

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।