विशाखापत्तनम. अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और ओपनरों फाफ डू प्लेसिस तथा शेन वाटसन के शानदार अर्धशतकों से गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स का पहली बार फाइनल में पहुंचने का सपना शुक्रवार को छह विकेट की जीत से तोड़ते हुए रिकॉर्ड आठवीं बार आईपीएल के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां 12 मई को उसका मुकाबला अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस से होगा. चेन्नई ने दीपक चाहर, हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो के दो-दो विकेट की बदौलत दिल्ली को आईपीएल-12 के दूसरे क्वालीफायर में 20 ओवर में नौ विकेट पर 147 के स्कोर पर रोक दिया और फिर डू प्लेसिस तथा वाटसन के अर्धशतकों से मुकाबला 19 ओवर में 4 विकेट पर 151 रन बनाकर जीत लिया.

तीन बार चैंपियन रह चुकी चेन्नई की टीम आठवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. चेन्नई ने इससे पहले 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015 और 2018 के फाइनल में जगह बनायीं थी और उसने 2010, 2011 तथा 2018 में खिताब जीता था. चेन्नई की टीम अब 12 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में तीन बार की चैंपियन मुंबई से भिड़ेगी. चेन्नई ने लक्ष्य का पीछा करते हुए धीमी शुरुआत की और पहले चार ओवर में सिर्फ 16 रन पड़े लेकिन फाफ डू प्लेसिस ने पांचवें ओवर में हाथ खोलते हुए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल पर चौका और छक्का जड़ दिया. डू प्लेसिस ने छठे ओवर में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पर लगातार तीन चौके लगाए.

छह ओवर के पॉवरप्ले के बाद चेन्नई का स्कोर 42 रन पहुंच चुका था. डू प्लेसिस जहां बॉउंड्री लगा रहे थे वहीं शेन वाटसन खामोशी से विकेट पर डटे हुए थे. डू प्लेसिस ने सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर चौका लगा दिया. दिल्ली की परेशानियों में आठवें ओवर में कीमो पॉल ने पांच वाइड से इजाफा किया. वाटसन ने इस ओवर की चौथी गेंद पर चौका और डू प्लेसिस ने आखिरी गेंद पर चौका मारा. इस ओवर में 16 रन गए. पहले चार ओवर में जहां 16 रन गए थे वहीं अगले चार ओवर में 48 रन पड़े.

नौ ओवर की समाप्ति पर चेन्नई का स्कोर 72 रन पहुंच चुका था. डू प्लेसिस ने 10वें ओवर में एक रन लेकर अपना अर्धशतक 37 गेंदों में पूरा कर लिया. डू प्लेसिस का इस आईपीएल में यह तीसरा और ओवरआल 12वां अर्धशतक था. वाटसन ने इस ओवर में हाथ खोलते हुए पटेल पर अपनी पारी का पहला छक्का मारा. इससे पहले दिल्ली ने टॉस हारने के बाद अच्छी शुरुआत नहीं की और युवा ओपनर पृथ्वी शॉ छह गेंदों में पांच रन बनाने के बाद दीपक चाहर की गेंद पर पगबाधा हो गए.

दिल्ली का पहला विकेट तीसरे ओवर में 21 के स्कोर पर गिरा. टूर्नामेंट में 500 रन पूरे कर चुके बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाने के बाद दिल्ली का साथ छोड़ गए. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने शिखर का कैच लपका. शिखर का विकेट 37 के स्कोर पर गिरा. कोलिन मुनरो ने 24 गेंदों में चार चौकों के सहारे 27 रन बनाये. लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने मुनरो को ड्वेन ब्रावो के हाथों कैच कराया.

दिल्ली का तीसरा विकेट 57 के स्कोर पर गिरा. दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर का शिकार लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने किया. अय्यर का कैच सुरेश रैना ने लपका. अय्यर ने 18 गेंदों पर 13 रन बनाये. अक्षर पटेल तीन रन बनाने के बाद ब्रावो की गेंद पर ताहिर को कैच थमा बैठे.

शेरफेन रदरफोर्ड ने 16वें ओवर में हरभजन पर छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में शेन वाटसन को कैच थामकर पवेलियन लौट चले. रदरफोर्ड ने 12 गेंदों पर 10 रन बनाये. हरभजन ने इस विकेट के साथ ही आईपीएल में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह चौथे गेंदबाज बन गए. इन विकेटों के गिरने के बीच युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत विकेट पर जमे रहे और दिल्ली के स्कोर को आगे बढ़ाते रहे. पंत ने 17वें ओवर में इमरान ताहिर पर चौका और छक्का उड़ाते हुए 14 रन बटोरे लेकिन अगले ओवर में ब्रावो ने कीमो पॉल को आउट कर दिया. कीमो पॉल सात गेंदों में तीन रन ही बना सके.

दिल्ली की सारी उम्मीदें पंत पर टिकी हुई थीं कि वह टीम को एक लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा सकें. लेकिन 19वें ओवर में दीपक की पहली तीन गेंदों पर दो-दो रन लेने के बाद वह चौथी फुलटास गेंद पर ब्रावो को कैच थमा बैठे. पंत ने 25 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाये. दिल्ली का आठवां विकेट 125 के स्कोर पर गिरा.

अमित मिश्रा ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर दिल्ली को कुछ राहत दी. ट्रेंट बोल्ट ने आखिरी ओवर में जडेजा की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. इशांत शर्मा ने पांचवीं गेंद पर चौका और आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर दिल्ली को 147 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में 16 रन गए. इशांत 10 और मिश्रा छह रन पर नाबाद रहे. चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, हरभजन, जडेजा और ब्रावो ने दो-दो विकेट लिए जबकि ताहिर के हिस्से में एक विकेट गया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।